आइए जानते हैं दीपावली पर कौन से करें सरल उपाय

दीपावली का पर्व महालक्ष्मी जी की पूजा के लिए सबसे विशेष माना जाता है, इस वर्ष दीपावली 14 नवंबर को शनिवार के दिन देशभर में बड़ी ही धूमधाम के साथ मनाई जाने वाली है, हिंदू धर्म में दिवाली का त्यौहार सबसे महत्वपूर्ण माना गया है, दीपावली की रात को मां लक्ष्मी और गणेश जी की विशेष पूजा अर्चना की जाती है, ऐसा माना जाता है कि इसी दिन भगवान श्री राम जी 14 वर्ष का वनवास काट कर और रावण का वध करने के बाद अयोध्या वापस आए थे, भगवान श्री राम जी के वापस लौटने की खुशी में दीपावली का त्यौहार मनाया जाता है।

दिवाली की रात को माता लक्ष्मी जी की विशेष पूजा करने का विधान माना गया है, ऐसा कहा जाता है कि अगर इस दिन विधि विधान पूर्वक धन की देवी माता लक्ष्मी जी की पूजा की जाए तो इससे घर में सुख समृद्धि का आगमन होता है परंतु इसके अलावा भी कुछ ऐसे उपाय दिवाली के दिन किए जा सकते हैं जिनसे माता लक्ष्मी जी आपसे प्रसन्न होगी, आज हम आपको दिवाली पर किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिसको करने से आपके जीवन में सब कुछ शुभ होगा और माता लक्ष्मी का आशीर्वाद आप के ऊपर बना रहेगा।

आइए जानते हैं दीपावली पर कौन से करें सरल उपाय

  • अगर आप चाहते हैं कि माता लक्ष्मी जी की कृपा दृष्टि आपके ऊपर बनी रहे तो आप दीपावली के दिन एक पीपल का पत्ता तोड़कर अपने घर लेकर आ जाए परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जो पीपल का पत्ता आप लेंगे वह कहीं से कटा या फटा नहीं होना चाहिए, इसके पश्चात आप पीपल के पत्ते पर “ओम महालक्ष्म्यै नमः” लिखकर पूजा स्थल पर रख दीजिए।
  • माता लक्ष्मी जी का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए आप दिवाली की रात यह उपाय अवश्य करें, आप दिवाली की रात को माता लक्ष्मी जी की पूजा करने से पहले लौंग और इलायची का मिश्रण तैयार कर लीजिए, फिर इससे सभी देवी देवताओं को तिलक लगाइए, इस उपाय को करने से माता लक्ष्मी जी की कृपा होती है।
  • आप दीपावली के दिन अगर कोई किन्नर दिखाई देता है तो आप उसको मिठाइयां और पैसे अवश्य दें और इनके बदले में आप किन्नर से ₹1 रुपये का सिक्का मांग सकते हैं और इस सिक्के को आप अपनी तिजोरी या धन रखने का स्थान पर रखें, इस उपाय को करने से निर्धनता दूर होती है, यह उपाय काफी कारगर माना गया है।
  • इस वर्ष की दीपावली बहुत ही शुभ मानी गई है, रविवार के दिन दीपावली का पर्व मनाया जाएगा, अगर आप इस दिन सफेद रंग की वस्तुओं का दान करते हैं तो इससे माता लक्ष्मी की विशेष कृपा दृष्टि प्राप्त होती है, इसके अलावा आप बरगद के पत्ते पर हल्दी से स्वास्तिक का निशान बनाकर इसको अपनी तिजोरी में रख दीजिए, इससे आपके धन में बढ़ोतरी होगी।
  • अगर आप अपने धन में बढ़ोतरी करना चाहते हैं और शुभ परिणाम के साथ-साथ सफलता हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए दिवाली की रात को आप अपने घर में श्री यंत्र को स्थापित कीजिए और रात के समय कनकधारा स्त्रोत का पाठ कीजिए।
E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker