कहीं तकिए पर तेजपत्ता रखकर तो कहीं थैंक्स कहकर मनाया जाता है वेलेंटाइन डे

इन दिनों वेलेंटाइन वीक चल रहा है और यह वीक प्यार करने वाले युवाओं का वीक माना जाता है। प्रेमियों को फरवरी के महीने का बड़ा बेताबी से इंतजार रहता है, क्योंकि इस महीने में ही शुरू होता है वेलेंटाइन वीक। आप सभी को बता दें कि केवल भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में इसे प्यार और रोमांस का सप्ताह माना जाता है और हर जगह इसे अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है। तो आइए जानते हैं कहाँ इसे कैसे मनाते हैं।

इटली – इटली में वेलेंटाइन डे स्प्रिंग फेस्टिवल के रूप में मनाते हैं और इस दिन युवा गार्डन में जमा होते हैं और संगीत का आनंद उठाते हैं। इस दिन यहाँ की कुंवारी लड़कियां सुबह ही उठ जाती हैं और उस समय सबसे पहले जो पुरुष उन्हें देखता है, संभवत: वह ही उसका होने वाला पति होता है।

Loading...

डेनमार्क – डेनमार्क में पुरुष महिलाओं को एनोनिमस यानी बिना नाम के कार्ड भेजते हैं और महिलाओं को उनके नाम का अंदाजा लगाना होता है। कहा जाता है जो महिला नाम पहचान जाती है, उसे बाद में ईस्टर एग देते हैं।

ब्राजील – ब्राजील में वेलेंटाइन डे फूल, चॉकलेट्स, कार्ड और तोहफों के साथ मनाते हैं। वैसे आपको जानकर आश्चर्य हो सकता है कि यहां 12 जून को वेलेंटाइन डे मनाया जाता है। जी हाँ और यहां के लोग इस दिन को सेंट एंथोनी डे के रूप में मनाते हैं।

फ्रांस – फ्रांस में परंपरा है कि वेलेंटाइन डे पर युवक और युवती का जोड़ा बनाया जाता है और अगर युवक को युवती पसंद नहीं तो वह दूसरी युवती को पसंद कर सकता है।

जापान – जापान में वेलेंटाइन डे थैंक्स गिविंग के दिन के रूप में मनाते हैं और यहाँ इस दिन महिलाएं अपने पिता, भाई, पति, दोस्त या प्रेमी को थैंक्स बोलने के लिए चॉकलेट देती हैं।

फिलिपींस- फिलिपींस में इस दिन लोग मॉल या दूसरे सार्वजिनक स्थानों पर एकत्रित होकर सामूहिक विवाह करते हैं।

इग्लैंड – इंग्लैंड में इस दिन महिलाएं अपने तकिए पर तेजपत्ते रखती हैं क्योंकि उनका मानना होता है कि ऐसा करने से उनका होने वाला पति सपने में आएगा।

वेल्स – वेल्स में 25 जनवरी को वेलेंटाइन डे मनाते है और यहाँ प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को लकड़ी के चम्मच तोहफे में देते हैं, जिन्हें ‘लव स्पून्स’ कहते हैं।

Loading...
loading...
E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker