केदारनाथ जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए 9 अक्टूबर से शुरू होगी हेली सेवा

राज्य में गुप्त काशी, सिरसी और फाटा हेलीपैड से शुरू होगी हेली सेवा

Loading...


देहरादून,। उत्तराखण्ड आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए केदारनाथ धाम पहुंचना अब और भी आरामदायक जाएगा। केदारनाथ धाम जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए शुक्रवार (9 अक्टूबर) से हेली सेवा शुरू हो जाएगी। कोरोना महामारी के चलते लम्बे समय से ठप पड़ी हेली सेवा अब केदारनाथ धाम के लिए तीन जगह गुप्त काशी, सिरसी और फाटा हेलीपैड से शुरू होगी। इससे पूर्व डीजीसीए की टीम ने तीनों हेलीपैडों का निरीक्षण किया और यात्रियों की सुरक्षा के इंतजाम और सुविधाओं के लिए की गयी व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

उत्तराखण्ड सिविल एविएशन अथाॅरिटी (यूकाडा) ने हेली टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी है। इच्छुक तीर्थ यात्री अपनी सुविधानुसार पहले से बुकिंग कराने के लिए https://heliservices.uk.gov.in की वेबसाइट से एडवांस बुकिंग कर सकते हैं। सिरसी, फाटा, गुप्त काशी से सात एविएशन कंपनियां हेली सेवा का संचालन कर रही हैं। इसमें गुप्तकाशी से केदारनाथ के लिए एरो एयर क्राफ्ट, फाटा से केदारनाथ के लिए पवन हंस, थंबी एविएशन, पिनाक्ल एयर, चिपसन एविएशन तथा सिरसी से केदारनाथ के लिए केट्रल एविएशन, हिमालयन हेली व एरो एयर क्राफ्ट सेल्स द्वारा अपनी सेवाएं दी जा रही हैं। इसमें प्रति यात्री किराया गुप्तकाशी से 7,750 रुपये, फाटा से 4,720 रुपये तथा सिरसी से 4,680 रुपये है।

उत्तराखंड के पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि अनलाॅक-5 के बाद चारधाम यात्रा के प्रति तीर्थ यात्रियों का उत्साह लगातार बढ़ रहा है। अनलाॅक 5 में पर्यटकों को कोरोना रिपोर्ट व क्वारंटीन से मिली छूट से राज्य में पर्यटकों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। प्रदेश में पर्यटन व तीर्थाटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा लगातार हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं तथा पर्यटकों से शारीरिक दूरी और अन्य दिशा-निर्देशों का विशेष ध्यान रखने की अपेक्षा की जाती है।

Loading...
loading...
E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker