खुशखबरी! राज्य सरकार किसानों को दे रही 80% सब्सिडी पर कृषि यंत्र, जानिए कैसे करें आवेदन

अगर आप हरियाणा के किसान हैं, तो निसंदेह यह ख़बर आपके लिए बड़े ही काम की है. बतौर किसान आपको तो मालूम ही होगा कि किस तरह हर गुजरते वक्त के साथ भूजल का दोहन हो रहा है, जिसके चलते किसानों को सिंचाई के दौरान कितनी जद्दोजहद का सामना करना पड़ता है. इन्हीं सब परेशानियों के मद्देनजर हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने ‘सूक्ष्म सिंचाई पहल’ योजना की शुरूआत की है एवं इस योजना को विस्तारित करने  हेतु इसमें तीन उपयोजनाओं को भी जोड़ा गया है.

हम आपको इन सभी योजनाएं के बारे में अपनी इस रिपोर्ट में विस्तार से बताते चलेंगे, लेकिन इससे पहले हम आपको बताते चले कि अभी सूबे में किस तरह किसानों को सिंचाई के मामले में जद्दोजहद से रूबरू होना पड़ रहा है.आए दिन सिंचाई की समस्याओं से त्रस्त हो रहे किसान उन सभी फसलों से तौबा कर रहे हैं, जो अधिक जल अवशोषित करती है. अगर सूबे में किसानों का यह सिलसिला यूं ही जारी रहा तो फिर वो दिन दूर नहीं जब बाजार की स्थिति बिगड़ जाएगी. लिहाजा, धान समेत अधिक जल अवशोषित करने वाले फसलों की खेती से विमुख हो चुके किसानों के लिए पुन: सरकार ने इस योजना की शुरूआत की है. आइए विस्तार से जानतें हैं. इस योजना के बारे में.पहला  सहायक बुनियादी ढांचा

इसके तहत खेत में सिंचाई करने हेतु उचित व्यवस्था करने पर जोर दिया गया है. नलकूप का निर्माण, खेतों में तालाब का निर्माण, सोलर पंप और खेत में एमआई, खेत में सीवरेज ट्रिटमेंड प्लांट शामिल किया गया है.

दूसरी उप योजनावहीं दूसरी योजना के तहत खेत में तालाब, सोलर पंप और खेत में एमआई की स्थापना करना शामिल है. 

तीसरी उप योजना: इसके तहत खेतों में सिंचाई हेतु स्थापित हो चुके सिंचाई के स्रोतों के रखरखाव शामिल है.सरकार दे रही सब्सिडी

खैर, यह तो रही हरियाणा सरकार की उस परियोजना की बातें, जिसके तहत प्रदेश सरकार किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवा रही है, लेकिन आप यह जानकर खुशी से फूले नहीं समाएंगे कि  हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर की सरकार अपने यहां के किसानों को सिंचाई की सुविधा प्राप्त करने हेतु सब्सिडी देने जा रही है. वो भी कोई 10 या 20 प्रतिशत नहीं बल्कि 80 प्रतिशत सब्सिडी. इसके लिए किसानों को अपनी तरफ से महज 20 प्रतिशत की खर्च करना होगा. किसानों को अपनी तरफ से महज 20 प्रतिशत की खर्च ही करना होगा और बाकी का खर्चा प्रदेश सरकार खुद उठाएगी.   

ऐसे मिलेगा योजना का लाभ

यहां हम आपको बताते चले कि योजना का लाभ उठाने के लिए आपको सरकार द्वारा तय किए गए कुछ नियमों का पालन करना होगा. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको एक पासपोर्ट साइज की फोटो, व्यक्तिगत विवरण, बैंक विवरण, परिवार के सदस्यों की जानकारी देनी होगी. खैर, अब इस योजना का प्रदेश के किसानों पर क्या कुछ असर पड़ता है. यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा.

किसान भाई इस लिंक पर आवेदन करने हेतु लिंक https://cadaharyana.nic.in/ पर क्लिक कर सकते हैं. ( खबर साभार कृषि जागरण)

Back to top button
E-Paper