चिकन से चार गुना प्रोटीन देता है ये फल, एक महीने में बना देगा फौलाद

इस दुनिया में अधिकतर लोग अपने आप को ताकतवर बनाने की चाह में जिम ज्‍वाइन कर एक्‍सरसाइज करते हुये काफी पसीना बहाता है उसके पश्‍चात उसकों ऊर्जा की आवश्‍यकता होती है तो कुछ पोषक तत्‍व की तलाश रहती है जिसके लिये बाजारों उसे तरह तरह के प्रोडेक्‍ट मिल जाते है जिनका इस बात का दावा रहता है कि इसके सेवन से आपके शरीर को सारे पोषक तत्‍व और प्रोटीन की पूर्ति हो जायेगी। पर आज हम भारत में पाये जाने वाले एक ऐसे फल के संबंध में बताने वाले है जो मांस से भी 4 गुना अधिक ताकत आपके शरीर को प्रदान करता है नाम जानकर आप भी सोच में पड़ जायेगें।

आपको बता दें कि आज के दौर में अधिकतर लोग जिम करने वाले अधिकतर लोग अपने शरीर को फौलादी और ताकतवर बनाने के लिये अधिक से अधिक मात्रा मीट का सेवन किया करते है पर मीट में मौजूद तेल और मसाला शरीर को काफी नुकसान पंहुचाता है। इसलिये अगर आप अपने शरीर को बिना नुकसान पंहुचायें ही ताकतवर और फौलादी बन सकते है। इसीलिये आज हम जिस फल की बात कर रहे है अगर आप इस फल का सेवन लगातार करते हैं तो कुछ महीनों में ही यह फल आप को पहलवान बना देगा। अब आप लोग यह अवश्‍य सोच रहे होगे कि आखिर किस फल की बात की जा रही है?

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि आज हम जिस फल की बात कर रहे है उसका नाम लसोडा है। यह फल अधिकतर पंजाब प्रांत में ही पाया जाता है, इस फल की शक्ति का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि 1 किलो मीट का सेवन करने से जितनी शक्ति हमारे शरीर को मिलती है उसके बराबर की शक्ति लसोडा के पांच फल को खाकर पाया जा सकता है।

लसोडा में पाये जाने वाले पदार्थो में कैल्शियम और फास्फोरस प्रचूर मात्रा में पाया जाता है इसके साथ यह फल एंटीऑक्सीडेंट से भी भरा हुआ होता है। इसके प्रयोग से दिमाग सबसे तेज रहता है। साथ ही आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह फल आपके शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। 

Back to top button
E-Paper