चेहरे को गजब गोरा बनाती है 3 रुपए की ये चीज़, आजमाएंगे तो हो जाएगा यकीन

जिन लोगों की चेहरे की त्वचा काले या भूरे रंग की होती है, उन्हें हमेशा खूबसूरत तथा गोरी त्वचा की चाह रहती है। ऐसी सोच आमतौर पर महिलाओं की रहती है, पर पुरुष भी गोरी त्वचा चाहने में पीछे नहीं हैं।दो चीज़ों से किसी की भी सुंदरता का मानदंड स्थापित होता है-एक तो काले और लम्बे बाल और दूसरा निखरी एवं गोरी त्वचा। गोरेपन के प्रति लोगों का लगाव पुरातन काल से है। आज की इस दुनिया में भीड़ में अलग खड़े होने में आपकी सुंदरता काफी सहयोग करती है। गोरापन पाने के लिए, सुंदरता के साथ गोरी त्वचा का होना आपको ख़ास होने का एहसास दिलाता है एवं काफी आत्मविश्वासी बनाता है। तो आइये कुछ ऐसे नुस्खे एवं उपाय देखें जो आपको तुरंत गोरेपन का एहसास देते हैं।

तो आइये जानते हैं कि गोरापन पाने के लिए घरेलू उपाय क्या है।

विटामिन-ई का कैप्सूल

जानकरी के लिए बता दे  आज  के समय में बाजार में मिलने वाले लगभग हर स्किन केयर प्रोडक्ट में विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए इसे स्किन कैप्सूल के नाम से भी जाना जाता है |इस कैप्सूल का उपयोग आप अपनी स्किन और बालों को हेल्थी बनाने के साथ-साथ स्ट्रेच मार्क हटाने पिंपल्स के दाग धब्बे दूर करने और ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते हैं क्योंकि विटामिन ई कैप्सूल में एंटीआक्सीडेंट बहुत अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो कि उम्र बढ़ने की सारी निशानियों को कम कर देते हैं |त्वचा को प्राकृतिक नमी प्रदान करने के लिए विटामिन-ई बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा यह त्वचा में कोशिकाओं के नवनिर्माण में भी सहायक है।

इस कैप्सूल की मदद से आप अपने चेहरे को निखार सकती हैं। इसका कोई साइड- इफैक्ट भी नहीं होता है। यह कैप्सूल आसानी से मेडिकल स्टोर पर आपको उपलब्ध हो जाएगा| विटामिन ई चेहरे को निखारता है चेहरे का ढीलापन जो होता है उसको टाइट करता है.अगर आपके पास विटामिन ई कैप्सूल भी नहीं है तो आप विटामिन ई आयल ले सकते हैं|

इस्तेमाल करने का तरीका

  1. थोड़ा- सा नारियल तेल या फिर बादाम का तेल लें और उसमें विटामिन-ई केप्सूल काटकर उसके अंदर वाला द्रव निकाल कर तेल के साथ मिला ले  और फिर दोनों को खुब अच्छे से मिक्स कर ले।
  2. इस पेस्ट को सोने से अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें और अन्य अंगों पर लगाएं, जिन्हें आप गोरा करना चाहते हैं। इसे पेस्ट को कम से कम 15 मिनट तक लगाकर मसाज करें और रातभर तक लगा रहने दें। फिर सुबबह उठकर चेहरा धो लें।
  3. तेल रातभर आपकी स्किन पर काम करेगा। यह रोमछिद्रों में पहुंचगे और रंग निखारने में मदद करेगा।

यदि आप रोजाना इस  पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाते है तो कुछ ही में आपके चेहरे पर असर दिखना शुरु हो जायेगा।इसके साथ ही अगर आप रोजाना विटामिन इ कैप्सूल का स्वान करती है तो स्किन की कैसी बिह समस्या क्यों ना हो वो हमेशा के लिए दूर हो जाएगी हां, लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले एक बार  अपने डॉक्टर से सलाह  जरुर ले ले क्योंकि किसी किसी को इसका साइड इफ़ेक्ट बिह हो  सकता हैं |

Back to top button
E-Paper