जनसंख्या नियंत्रण को उठाएं कठोर कदम

योग गुरु बाबा रामदेव बोले, दो से अधिक बच्चे पैदा करने पर हो सख्त दंड का प्रावधान

नई दिल्ली। योग गुरु बाबा रामदेव ने सरकार से देश में जनसंख्या नियंत्रण के लिये कानून बनाने की मांग की है।
स्वामी रामदेव ने शुक्रवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार को जनसंख्या नियंत्रण को लेकर कठोर कदम उठाना चाहिए तथा दो से अधिक बच्चा पैदा करने वालों को दंडित किये जाने का प्रावधान किया जाना चाहिए। देश की आबादी 125 करोड़ से अधिक हो गई है और यह नियंत्रित नहीं हो रही है। इस पर सोचना होगा।
उन्होंने कहा कि देश में प्राकृतिक संसाधन सीमित हैं। देख में औद्योगिक विकास और शहरीकरण के कारण खेती की जमीन घट रही है। भूगर्भ जल संकट बढ़ रहा है और कई अन्य प्रकार की समस्याएं पैदा हो रही हैं, जिसके कारण जनसंख्या को नियंत्रित करने की जरूरत है। उन्होंने जेएनयू के छात्रों तथा राष्ट्रीय राजधानी के शाहीन बाग में पिछले 40 दिनों से नागरिकता संशोधन कानून को वापस लेने की मांग को लेकर किए जा रहे आंदोलन को समाप्त करने पर जोर देते हुए कहा कि छात्रों का काम प्रतिभा निखारना है। आंदोलन करना राजनीतिक दलों का काम है। हिंसा, अराजकता फैलाना और आंदोलन करना छात्रों का काम नहीं हैं। छात्रों को देश के विकास में अपनी ऊर्जा लगानी चाहिए।
प्रधानमंत्री मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने नागरिकता संशोधन कानून को लेकर बार-बार स्पष्ट किया है कि यह नागरिकता छीनने का कानून नहीं है, बल्कि पड़ोसी देशों से धार्मिक आधार पर प्रताड़ित होकर देश में आये अल्पसंख्यकों को नागरिकता देने का कानून है। कुछ लोग नागरिकता को लेकर देश में भय का वातावरण बनाने का प्रयास कर रहे हैं। इस देश के मुसलमानों का उतना ही अधिकार है, जितना अन्य लोगों का।

Loading...
loading...
E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker