टी20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए भारत की सबसे मजबूत प्लेइंग XI

टीम इंडिया को एक बड़े आईसीसी टूर्नामेंट में जीत हासिल किये हुए काफी समय हो गया है. इसलिए, आगामी टी20 विश्व कप पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा जो 2021 में होने वाला है. इसके अलावा, प्रतियोगिता भारत में होगी, और इसलिए, मेजबान टीम फेवरेट के रूप में शुरूआत करेगी.

भारत के पास अपनी टी20 टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ ऑडिशन प्लेटफार्मों में से एक है. आईपीएल एक विश्व स्तर पर खेला जाता है, और इस प्रतियोगिता से प्राप्त कई प्रतिभाएं होंगी. इसलिए टी20 विश्व कप में भारत के अभियान के लिए टीम चुनी जाएगी तो काफी बहसें होंगी.

बायो-बबल प्रोटोकॉल के साथ, प्रत्येक टीम को 15 से अधिक खिलाड़ियों को लेने की अनुमति दी जा सकती है. इन सभी को ध्यान में रखते हुए, यहां टूर्नामेंट के लिए भारत का सबसे मजबूत संभव XI है.

सलामी बल्लेबाज: रोहित शर्मा और केएल राहुल (कीपर)

रोहित शर्मा और केएल राहुल विश्व कप में टीम इंडिया के लिए सुनिश्चित खिलाड़ी होंगे. केएल राहुल हाल के महीनों में भारत के सर्वश्रेष्ठ टी20 खिलाड़ी रहे हैं. उन्होंने आईपीएल में भी अच्छा प्रदर्शन किया है. इसके अलावा, वह विकेटकीपिंग कर सकते हैं, और इससे टीम में जबरदस्त संतुलन आएगा. रोहित छोटे प्रारूपों में दिग्गज हैं और वह इस टीम के अहम हिस्से के रूप में काम करेंगे. विश्व कप में भारत के लिए उनका नेतृत्व कौशल भी महत्वपूर्ण होगा. शिखर धवन को टीम में बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज के रूप में चुना जा सकता है.

बैकअप ओपनर: शिखर धवन

मध्य क्रम: विराट कोहली (कप्तान)श्रेयस अय्यरऔर मनीष पांडे

विश्वकप से पहले मध्यक्रम की अस्थिरता भारत को भारी पड़ सकती है. इसलिए, आगे का सबसे अच्छा तरीका उन खिलाड़ियों को वापस लाना होगा जो पिछले कुछ वर्षों से टीम का हिस्सा हैं. उस तर्क के साथ, हमें लगता है कि श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे को देश की टीम के मध्य क्रम में होना चाहिए. बेशक, विराट कोहली नंबर 3 पर कप्तान और टीम में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के रूप में आएंगे.

बैकअप के संबंध में, कड़ी प्रतिस्पर्धा हो सकती है. जबकि सूर्यकुमार यादव को मौका मिल सकता है, संजू सैमसन या ऋषभ पंत में से एक को भी उनका हक मिलेगा. उनके बल्लेबाजी के कारण, हमें लगता है कि पंत संजू से आगे निकल सकते हैं.

बैकअप: सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत

ऑलराउंडर: हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा

टीम इंडिया के पास प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों की यूनिट में से एक होगी. हार्दिक पांड्या निश्चित रूप से विश्व कप के भीतर अपनी गेंदबाजी फिटनेस हासिल करेंगे. हार्दिक शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं और टीम के लिए फिनिशर के रूप में काम करेंगे. कुछ साल से जडेजा एक बेहतर बल्लेबाज हैं. उनकी गेंदबाजी टी20 प्रारूप में भी उपयोगी है. वह विश्व कप में खेलने वाले टीम के प्रभावशाली सदस्यों में से एक होंगे. वाशिंगटन सुंदर इस विभाग में योग्य बैकअप होगा.

बैकअप: वाशिंगटन सुंदर

गेंदबाज: भुवनेश्वर कुमारयुजवेंद्र चहलजसप्रीत बुमराहऔर टी नटराजन

अगर किसी भारतीय तेज गेंदबाज को कोई चोट नहीं लगती है, तो टी20 विश्व कप के लिए तेज गेंदबाजी विभाग उत्कृष्ट होगा. भुवी नंबर 8 पर आएंगे, और अगर वह चूक गए तो दीपक चाहर उनका स्थान संभाल लेंगे. मोहम्मद शमी भी हैं, जो प्लेइंग इलेवन में आ सकते हैं. अन्य दो सदस्य – बुमराह और टी नटराजन, लगभग निश्चित हैं. दोनों ही क्वालिटी टी20 गेंदबाज हैं और इलेवन का हिस्सा होंगे. जबकि युजवेंद्र चहल टीम के प्रमुख स्पिनर होंगे, वरुण चक्रवर्ती मिस्ट्री विकल्प के रूप में आ सकते हैं. टूर्नामेंट भारत में होगा, और टीम में अधिक स्पिनर होंगे. इसलिए राहुल चाहर, श्रेयस गोपाल, या कुलदीप यादव जैसे लोगों को देखकर कोई आश्चर्यचकित नहीं होगा.

Back to top button
E-Paper