ये …चटपटे चिल्ली पोटैटो से बढ़ाए मुँह का स्वाद

यदि आपकी जबान चटोरी हैं और आपको चटपटा खाना खाने का शौक हैं तो आज का व्यंजन चिल्ली पोटैटो आपको जरूर पसंद आएगा. इसकी ख़ास बात यह हैं कि इसे आप नाश्ते के रूप में भी खा सकते हैं और चाहे तो भोजन के समय सब्जी के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपकी जबान में अभी से पानी आना शुरू हो गया हैं तो देर किस बात की? आइए शुरू करते हैं चटपटे चिल्ली पोटैटो बनाना.

Loading...

सामाग्री:

· आलू – 250 ग्राम ( 3 बड़े आलू)

· हरा धनियां – 2-3 टेबल स्पून बारीक कटा हुआ

· हरी मिर्च – 1-2 बारीक कटी हुई

· अदरक – 1 छोटी चम्मच पेस्ट

· कार्न फ्लोर – 4 टेबल स्पून

· टमाटो सास – 2 टेबल स्पून

· सोया सास – 1 टेबल स्पून

· चिल्ली सास – 1/2 – 1 छोटी चम्मच

· विनेगर – 1 छोटी चम्मच

· चिल्ली फ्लेक्स – 1/4 -1/2 आधा छोटी चम्मच

· नमक – आधा छोटी चम्मच (स्वादानुसार)

· चीनी – 1/2 – 1 छोटी चम्मच

विधि:

आलू को छिल कर उसके लम्बे लेकिन पतले पतले टुकड़े काट ले. अब इन टुकड़ो को कॉर्न फ्लोर में अच्छे से मिक्स कीजिए. कॉर्न फ्लोर की परत आलू के टुकड़ों पर अच्छी तरह से चढ़ जानी चाहिए. अब एक कढ़ाई में तेल गर्म होने के लिए रख दीजिए. जब तेल गरम हो जाए तो उसमे कॉर्न फ्लोर की परत चढ़े अल्लू के टुकड़ों को डाल दें. इन टुकड़ों को धीमी आंच पर गोल्डन ब्राउन होने तक तले. अब इन टुकड़ों को छलनी से कड़ाई से बाहर निकल ले.

अब तले आलू के लिए सास तैयार करने के लिए एक दूसरे पैन में दो टेबल स्पून तेल गरम कीजिए. अब गैस की आंच एक दम धीमी कर दीजिए. इसके बाद इसमें  अदरक हरी मिर्च डालकर थोड़ा सा भूनिये फिर चिल्ली सास, टमाटर सास, सोया सास भी डाल दीजिए. दूसरी तरफ एक टेबल स्पून कार्न फ्लोर को 1/4 कप पानी में घोल कर भुने मसाले और सास में डालकर मिला लीजिए. अब इसमें नमक, चीनी डालकर 1-2 मिनिट तक पकाइए.

अब इसमें तले हुए आलू, चिल्ली फ्लेक्स और सिरका,विनेगर वगेरह डाल दीजिए. इन सब को अच्छी तरह से मिक्स कर ले. जब यह अच्छे से पक जाए तो इसमें आधा हरा धनिया डाल दीजिए. मुबारक हो आपका चटपटा चिल्ली पोटैटो तैयार हैं. आप चिल्ली पोटैटो को एक प्लेट में निकाल कर हरे धनिए से गार्निश कर सकते हैं. साथ में चटनी के साथ गरमा गरम परोसे.

 

Loading...
loading...
E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker