शादी के बाद बढ़ जाता है लड़कियों का वजन, ये है असल कारण

शादी जीवन का सबसे अहम फैसला होता है और लोगों को इसे बेहद ही सोच समझकर लेना चाहिए क्योंकि कुछ भी कहो शादी के बाद हर किसी की जिंदगी काफी हद तक बदल जाती है। वहीं बात करें अगर महिलाओं की तो इनके जीवन काफी बदलाव आते हैं जो कि इनकी पूरी काया को ही बदलकर रख देती है। लगता है आप समझे नहीं तो चलिए हम बताते हैं अक्सर आपने देखा होगा की लड़कियां शादी के पहले अपने फिटनेस का कितना ख्याल रखती है और पतली दुबली सी होती है लेकिन वहीं ये भी देखने में आता है की ज्यादातर लड़कियों का वजन शादी के बाद बढ़ने लगता है और वो मोटी लगने लगती है।

उनकी पूरी की पूरी काया ही बदल जाती है जी हां क्योंकि उन्हें पहचानना मुश्किल सा हो जाता है। पर ज्‍यादातर लोगों के मन में ये सवाल आता है की आखिर शादी होते ही अचानक ऐसा क्या हो जाता है की लड़कियों का वजन बढ़ जाता है तो आज हम आपको उन्ही कारणों से रूबरू कराने जा रहे हैं जिसकी वजह से महिलाओं का वजन बढद्य जाता है।

हार्मोनल परिवर्तन

सबसे पहले बात करते हार्मोनस की तो बता दें की जब कोई लड़की शादीशुदा जीवन में प्रवेश करती है तो उसके अंदर कई प्रकार इमोशनल और हार्मोनल बदलाव आते हैं जिसका असर उनके शरीर पर पड़ता है और इसके साथ साथ शादी को खुशहाल बनाने के लिए संबंध बनाने से भी वजन बढ़ता है।

जिम्मेदारियां

अब बात करते हैं जिम्मेदारियों की तो बता दें की हर लड़की के जीवन में शादी के बाद जिम्मेदारियां बढ़ जाती है जिसकी वजह से वो खुद को फिट तो रखने के लिए भी समय नहीं निकाल पाती है और इसका असर उसके शरीर पर पड़ता है जिससे उसका वजन बढ़ा हुआ दिखता है।

ज़्यादा टीवी देखना

अब बारी आती है टीवी देखने वाली बात की जी हां वैसे तो शादी के बाद हर लड़की के लिए नई फैमिली के साथ अक्सर बैठकर बातें करना या देर तक टीवी देखना कॉमन है। ऐसे में साथ फिल्म देखना और स्नैक्स का सेवन करना लोग काफी पसंद करते हैं और फिर ऐसे में फिजिकली एक्टिव न रहने के कारण महिलाओं में मोटापा बढ़ जाता है।

प्रेगनेंसी

अब ये तो सबसे आम समस्या है जिसकी वजह से आधी से ज्यादा महिलाएं परेशान हो जाती है जी हां आपको बता दें की प्रेगनेंसी के बाद लड़कियों का वजन बढ़ जाता है और बाद में लड़कियां अपने शरीर का अच्छी तरह से ध्यान नहीं दे पाती और मोटापा बढ़ने लगता है।

खाने की आदतों में बदलाव

सबसे खास बात तो आपको ये भी बता दें की लोग शादी के पहले खाने पर विशेष ध्यान नहीं दे पाते है लेकिन वहीं शादी के बाद पति के साथ रहकर हम बाहर का खाना ज्यादा पसंद करते हैं और ऐसे में ये भी एक वजह बन जाता है वजन बढ़ने का।

प्राथमिकता में बदलाव

अब अगर बात करें प्रीयॉरिटी की तो शादी के बाद हर लड़की के जीवन में ये बदलाव आता ही है जी हां क्योंकि शादी के बाद महिलाओं का ज्यादातर पति और दूसरे फैमिली मेंबर्स के अनुसार रूटीन बन जाता है। उन्हें अपने लिए एक मिनट का वक्त नहीं मिल पाता है और ऐसे में महिलाएं खुद पर ध्यान नहीं दे पाती हैं, जिससे वजन बढऩे लगता है।

उम्र का असर

शोध में तो ये भी पता चला है की बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं का मेटाबॉलिज्म रेट कम हो जाता है. इससे फैट बर्निंग प्रोसेस स्लो हो जाती है और फिर क्या है इस कारण वजन बढ़ने लगता है।

नींद पूरी न होना

शादी के बाद अधिकतर महिलाओं का स्लीपिंग टाइम और पैटर्न बदल जाता है। जिस वजह से कई बार नींद पूरी नहीं होती है। कम से कम सात घंटे न सोने के कारण वजन बढऩे लगता है।

टेंशन फ्री

कई बार ऐसा भी देखा जाता है की लड़कियां शादी की वजह से काफी परेशान रहती है और ऐसे में टेंशन ज्यादा लेने लगती है जिसकी वजह से शादी के बाद जब वो अपने पार्टनर के साथ खुश रहने लगती हैं तो उनका वजन भी बढ़ने लगता है क्योंकि अब वो कई तरह के टेंशन से मुक्त हो जाती है।

ज्‍यादा ख्‍याल

कुछ औरतें बहुत किस्‍मत वाली होती हैं जिन्‍हे पति का भरपूर प्‍यार मिलता है। ऐसे पति बहुत ख्‍याल रखते हैं, वो अपनी पत्नियों को बिस्‍तर से भी नहीं उतरने देते हैं, ऐसे में पति का मोटापा कम और पत्‍नी को बढ़ जाता है।

E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker