सरकार लेकर आएगी एक और प्रोत्‍साहन पैकेज, वित्‍त मंत्री ने दिए संकेत

नई दिल्ली । कोविड-19 संकट के बीच देश की अर्थव्‍यवस्‍था को सहारा देने के लिए केंद्र सरकार एक और प्रोत्‍साहन पैकेज का ऐलान कर सकती है। वित्‍त मंत्री ने इस बात के संकेत दिए हैं। सीतारमण ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते पैदा हुए आर्थिक हालात से निपटने के लिए सरकार के पास एक और प्रोत्साहन पैकेज का विकल्प अभी मौजूद हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 15वें वित्त आयोग के अध्यक्ष एनके सिंह की पुस्तक के वर्चुअल लॉन्च कार्यक्रम में सोमवार को ये बात कही।

हाल ही में  किया दूसरे प्रोत्‍साहन पैकेज का ऐलान 

Loading...

सीतारमण ने कहा कि अभी प्रोत्साहन पैकेज के दरवाजे बंद नहीं किए गए हैं। उन्होंने कहा कि हमने अब सकल घरेलू उत्‍पाद (जीडीपी) गिरावट पर आकलन शुरू कर दिया है। इसके  कुछ इनपुट हमें मिले हैं। हमें जनता के सामने या संसद में मूल्यांकन के साथ आना होगा। ज्ञात हो कि हाल ही में केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान किया था, जिसमें सरकारी कर्मचारियों को एलटीसी और 10 हजार रुपये फेस्टिवल एडवांस देने की बात कही गई थी।

पीएसयू कंपनियों को खर्च बढ़ाने के सख्‍त निर्देश

इसके पहले वित्त मंत्री ने सार्वजनिक क्षेत्र की बड़ी कंपनियों (पीएसयू) को खर्च बढ़ाने का सख्‍त निर्देश भी दिया है। उन्‍होंने कहा है कि बड़ी पीएसयू कंपनियां वित्‍त वर्ष 2020-21 के योजनाबद्ध पूंजीगत खर्च का 75 फीसदी हिस्‍सा दिसंबर 2020 तक पूरा करें। इससे देश की अर्थव्‍यवस्‍था पर पड़े कोविड-19 के बुरे असर को कम करने में मदद मिलेगी। सीतारमण ने कोयला, पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिवों और इनसे जुड़ी 14 पीएसयू कंपनियों के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशकों के साथ ऑनलाइन बैठक में पूंजीगत योजनाओं पर तेजी से काम करने की अपील की। 

Loading...
loading...
E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker