स्विस वैज्ञानिकों ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, प्लास्टिक से बनाया सोना

जिस तरह से दुनिया में तेजी से प्लास्टिक प्रदूषण बढ़ता जा रहा है, वो दिन दूर नहीं जब यह पर्यावरण को पूरी तरह बर्बाद कर देगा. हालांकि कई जगहों पर प्लास्टिक से ईंधन और सड़कें बनाने के सफल प्रयोग हुए हैं.अब एक बार फिर वैज्ञानिकों ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. स्विट्जरलैंड के वैज्ञानिकों ने प्लास्टिक के जरिए 18 कैरेट का सोना बनाया है.यह दुनिया में पहली बार है जब प्लास्टिक से सोना बनाया गया है.

स्विस विश्वविद्यालय ईटीएच ज्यूरिख के वैज्ञानिक राफेल मेजेन्गा के अनुसार, सोने का यह नया रूप पारंपरिक 18 कैरेट के सोने से लगभग दस गुना हल्का है.चूंकि आमतौर पर सोने के पारंपरिक मिश्रण में तीन-चौथाई सोना और एक चौथाई तांबा होता है, जिसका घनत्व लगभग 15 ग्राम/सेमी3 होता है, लेकिन प्लास्टिक से बने इस सोने का घनत्व महज 1.7 ग्राम/सेमी है.वैज्ञानिकों ने प्लास्टिक के जरिए बने इस सोने को बनाने के लिए सोने के नैनोक्रिस्टल, प्रोटीन फाइबर और पानी और नमक के साथ एक पॉलिमर लेटेक्स का घोल तैयार किया.इस घोल को कार्बन डाइऑक्साइड गैस के उच्च दबाव से प्रवाहित कर इसे ठोस आकार में बदला गया.

Loading...

सोने का यह नया रूप जो की वजन में काफी हल्का है और इसकी चमक भी बिल्कुल असली सोने जैसी है, जिसे आसानी से पोलिश किया जा सकता है.वैज्ञानिकों के अनुसार, हल्का होने की वजह से यह सोने की घड़ियों और ज्वैलरी के रूप में काफी पसंदीदा होगा.इस शोध को साइंस जर्नल में प्रकाशित किया गया है.शोधकर्ताओं ने इसे बनाने की प्रक्रिया और सामग्री दोनों के लिए पेटेंट का आवेदन कर दिया है.

Loading...
loading...
E-Paper
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker