अगर आपके घर में इस्तेमाल हो रही ये एक चीज, तो हो सकते है कैंसर के शिकार

इतना तो हम सभी जानते हैं कि कैंसर एक बड़ी बिमारी है लेकिन ये भी बता दें कि ये बिमारी जितनी बड़ी है नहीं उससे ज्‍यादा बड़ा इसके प्रति लोगों के मन में डर है। जी हां आज भी कई लोग आधी जानकारी के कारण कैंसर के नाम से ही कांप जाते हैं और घबराकर सही इलाज नहीं करा पाते हैं। जरूरी नहीं की आपको कैंसर है तो आपकी मौत ही होगी अगर सही समय पर इलाज करा लिया जाए तो आप बच सकते हैं। कैंसर शब्द ऐसे रोगों के लिये प्रयुक्त किया जाता है जिसमें असामान्य कोशिकाएं बिना किसी नियंत्रण के विभाजित होती हैं और वे अन्य ऊतकों पर आक्रमण करने में सक्षम होती हैं।

वहीं कुछ लोग इस दुनिया में ऐसे भी हैं जो गुटखा नहीं खाते, दारू नहीं पीते यहां तक कि सिगरेट को हाथ नहीं लगाते फिर भी वो कैंसर जैसी बिमारी से ग्रसित हो जाते हैं तो क्‍या आपको इसकी वजह पता है? आइए हम बताते हैं इसकी वजह आपके घर में जलने वाली अगरबत्ती। जी हां चौंक गए न लेकिन ये पूरी तरह से सत्‍य है।

हाल ही में साउथ चाइना यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी की एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि अगरबत्ती का धुआं सिगरेट के धुएं से ज्यादा खतरनाक हो सकता है। दरअसल इसमें कुछ ऐसे केमिकल्स पाए जा रहे हैं जो आपके नाक के जरिए सीधे आपके शरीर में पहुंचकर आपके DNA पर बुरा असर डालते हैं लेकिन वहीं ये केमिकल्स बॉडी में इरिटेशन या कैंसर जैसी बीमारियां फैला सकते हैं। यदि अगरबत्ती में म्यूटेजेनिक नामक केमिकल होता है तो यह ब्लड में जाकर DNA को नुकसान पहुंचा सकता है।

वहीं आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें कि अगरबत्‍ती में जेनोटॉक्सिक नामक केमिकल मौजूद होता है जो आपके शरीर के अंदर में जाकर कैंसर जैसे भयानक रोग फैला सकता है या फिर इसमें सायटोटोक्सिक नामक केमिकल्स मौजूद होता है तो ये बॉडी सेल्स को नुकसान पहुंचा सकता है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें