अनलॉक-3 में मिल सकती हैं सिनेमा घर और जिम खोलने की अनुमति, स्कूल और मेट्रो खोलने पर विचार नहीं !

देश में कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन का हटाने की प्रक्रिया चल रही है। लॉकडाउन की तरह यह प्रक्रिया भी चरणों में पूरी की जा रही है। फिलहाल जारी अनलॉक-2 इस महीने के आखिरी दिन यानी शुक्रवार को समाप्त हो जाएगा।  1 अगस्त से अनलॉक-3 लागू हो जाएगा। इसके लिए सरकार गाइडलाइंस को अंतिम रूप देने में जुटी हुई है। इस बार कुछ और पाबंदियों में ढील जा सकती है।

जिम खोलने की भी मिल सकती है छूट

मीडिया  ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि 1 अगस्त से अनलॉक-3 में सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति दी जा सकती है। हालांकि, इसके लिए सोशल डिस्टेंसिंग और दूसरी मानक प्रक्रियाओं का कड़ाई से पालन करना जरूरी होगा। इसके साथ ही जिम खोलने पर लगी पाबंदी भी हट सकती है। दूसरी तरफ देशभर में मेट्रो संचालन और स्कूलों के खुलने पर लगी पाबंदी को नहीं हटाया जाएगा। ये पहले की तरह अनलॉक-3 में भी बंद रहेंगे।

स्कूल खोलने के पक्ष में नहीं हैं अधिकतर अभिभावक

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) स्कूल खोलने को लेकर राज्यों से बातचीत कर रहा है। इसे लेकर स्कूल शिक्षा सचिव अनिता करवाल ने एक उच्च स्तरीय बैठक भी बुलाई थी। वहीं HRD मंत्री रमेश पोखरियाल ने कुछ दिन पहले कहा था कि इस संबंध में अभिभावकों से सुझाव मांगे गए हैं। हालांकि, ज्यादातर अभिभावक अभी स्कूल खोलने के पक्ष में नहीं है। गौरतलब है कि देशभर में स्कूल-कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज को मार्च में ही बंद कर दिया गया था।आधी क्षमता के साथ सिनेमाघर खोलना चाहते हैं मालिक

दूसरी तरफ सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने गृह मंत्रालय के सामने सिनेमाघरों को खोलने का प्रस्ताव रखा था। इससे पहले मंत्रालय ने सिनेमाघर मालिकों से इस संबंध में चर्चा की थी। सिनेमाघर मालिकों का कहना है कि वो 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सिनेमाघर खोलने को तैयार हैं, लेकिन मंत्रालय का कहना है कि पहले 25 प्रतिशत क्षमता के साथ सिनेमाघर खुलने चाहिए। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग समेत दूसरे नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा।

मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

सूत्रों ने यह भी बताया है कि इस बार राज्य सरकारों को अपने यहां कोरोना वायरस के मामले और स्थिति को देखते हुए नियम तय करने का छूट दी जा सकती है। प्रधानमंत्री मोदी भी अनलॉक-3 और कोरोना के खिलाफ आगामी लड़ाई की रणनीति तैयार करने और विचार-विमर्श के लिए जल्द ही सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक करेंगे। महामारी की शुरुआत के बाद से प्रधानमंत्री मोदी ऐसी कई बैठकें कर चुके हैं।

देश में 14 लाख के करीब पहुंची संक्रमितों की संख्या

अनलॉकिंग की प्रक्रिया के बीच देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 14 लाख के करीब पहुंच गई है। बीते दिन सामने आए 48,661 मामलों के साथ देश में कोरोना वायरस के कुल 13,85,522 मामले हो गए हैं। इनमें से 8,85,577 मरीज ठीक हुए हैं और 32,063 लोगों की मौत हो चुकी है। देश में पिछले तीन दिन से रोजाना 700 से अधिक मरीज कोरोना वायरस की वजह से दम तोड़ रहे हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें