अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में करें ये बदलाव, कम खर्च होगा मोबाइल डाटा

आजकल कोरोना वायरस के कारण ज्यादातर लोग घर से ही ऑफिस का काम कर रहे हैं और बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। इसके लिए वे मोबाइल डाटा का इस्तेमाल करते हैं और ज्यादा डाटा वाला प्लान लेते हैं, लेकिन फिर भी उनका डाटा कम पड़ जाता है। इस समस्या को दूर करने के लिए फोन की सेटिंग में बदलाव समेत कुछ अन्य तरीकों से अधिक डाटा खर्च होने से बचा सकते हैं। डाटा लिमिट सेट करें

कम डाटा खर्च करने के लिए आप अपने स्मार्टफोन में डाटा की लिमिट सेट कर सकते हैं। इसके साथ ही इस्तेमाल हुए डाटा की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको सेटिंग में जाकर कुछ बदलाव करने होंगे। इसके लिए स्मार्टफोन में सेटिंग में जाकर डाटा यूसेज ऑप्शन पर टैप करें। इसके बाद मोर डाटा सेटिंग में जाकर आप डाटा लिमिट सेट कर सकते हैं। अब जब उतना डाटा खर्च हो जाएगा तो आपको नोटिफिकेशन मिल जाएगा।

अपडेट करने के लिए वाई-फाई का करें इस्तेमाल

स्मार्टफोन में मौजूद ऐप्स को अपडेट करने को अपडेट करना होता है। कई बार सेटिंग के कारण मोबाइल डाटा से ही ऐप्स अपडेट होने लगती हैं। इससे आपका ज्यादा डाटा खर्च होता है। इसलिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा। उसके बाद सेटिंग में जाकर ऑटो अपडेट ऐप्स ऑप्शन में जाकर ऑटो अपडेट ऐप्स ओवर वाई-फाई ओनली के लिए दिए जा रहे ऑप्शन पर टैप करें।  अब केवल वाई-फाई से ही ऐप्स अपडेट होंगी।

ऑफलाइन गूगल मैप्स का इस्तेमाल करें

गूगल मैप्स का उपयोग करते समय डाटा अधिक खर्च होता है। इससे बचने के लिए आपको गूगल मैप्स का ऑफलाइन उपयोग करना चाहिए। डाटा बचाने के लिए गूगल मैप्स को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आपको पहले आप मोबाइल डाटा ऑन कर गूगल मैप्स पर लोकेशन डालनी होगी (जहां जाना है) और फिर मैप आने पर उसे डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आप उसका ऑफलाइन इस्तेमाल कर डाटा बचा सकते हैं।

वायरस को रखें दूर

स्मार्टफोन में वायरस आ जाने के कारण भी डाटा अधिक खर्च होता है और ज्यादातर लोगों का इस बात पर ध्यान नहीं जाता है। इसलिए उन्हें पता ही चलता है कि उनका डाटा कहां जा रहा है। आपको अपने स्मार्टफोम को समय-समय पर स्कैन करते रहना चाहिए। इससे आपको उसमें मौजूद वायरस का पता चलता रहेगा। इसके लिए आप एंटी वायरस ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपका काफी मोबाइल डाटा बचेगा।

ऑनलाइन वीडियो न देखें

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऑनलाइन वीडियो देखने में काफी मोबाइल डाटा खर्च होता है।  किसी-किसी वीडियो की क्वालिटी इतनी अच्छी होती है कि वह जरा सी देर में आपका पूरा मोबाइल डाटा खर्च कर देती है। इसलिए इससे बचें।  अगर आप ऑनलाइन वीडियो देख ही रहे हैं तो सेंटिंग में जाकर वीडियो क्वालिटी कम कर दें। इससे कम डाटा खर्च होगा।  ऊपर बताई गईं सभी टिप्स डाटा को बचाने में आपकी काफी मदद करेगीं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें