अब XIAOMI पेश करेगा फोल्डेबल स्मार्टफोन…

इस वर्ष बहुत तरह की नई इनोवेशन देखने को मिल रही है, जिसमें पंचहोल डिस्प्ले से लेकर फोल्डेबल डिस्प्ले मौजूद हैं। Samsung ने इस वर्ष फरवरी में आयोजित मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन को शोकेस किया था, जिसे बाद में भारत में पेश किया गया। इसके पश्चात Huawei ने भी अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन को शोकेस किया जाता था। इस सप्ताह Motorola ने भी फ्लिप फोल्डेबल स्क्रीन वाला स्मार्टफोन Moto Razr पेश किया है। इसे बहुत जल्द ही भारत में भी पेश किया जा सकता है, इसके लिए टीजर जारी किया जा चुका है। फिलहाल चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi भी अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन को पेश करने की तैयारी में रहते है। फिलहाल में कंपनी ने अपने वर्टिकली फोल्डेबल स्मार्टफोन का डिजाइन पेटेंट करवाया है।

फिलहाल, Xiaomi ने अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन के डिजाइन को बीते वर्ष अगस्त में ही पेटेंट के लिए भेजा था, जिसे बीते महीने ही अप्रूव किया गया है। इस फोल्डेबल स्मार्टफोन की डिजाइन के स्केच को अप्रूवल मिल रहा है, उसमें इसके टॉप में छोटा डिस्प्ले दिया गया है, जिसमें फोन से जुड़ी कुछ जानकारियां देखने को मिल सकती है। इसके छोटे और टॉप स्क्रीन में कॉलर आईडी, नोटिफिकेशन और समय जैसी जानकारियां देखी जा रही हैं। अनफोल्डेड स्टेट में कम बेजल दिए गए हैं, हलाकि इसके बैक में ड्यूल कैमरा सेट-अप दिया गया है। इसके साथ बीते सप्ताह ही कंपनी ने पांच पॉप-अप कैमरा सेट-अप वाले स्मार्टफोन डिजाइन को पेटेंट करवाया जाता था।

Xiaomi के फोल्डेबल स्मार्टफोन में आउटवर्ड फोल्डिंग स्क्रीन दी जा रही है, ये उस पर निर्भर करेगा कि उपभोक्ता उसे किस तरह से होल्ड करते हैं। इसके पांच पॉप-अप कैमरे या तो रियर या फिर सेल्फी कैमरे का काम कर सकते हैं। पेटेंट कराए गए स्केच के अनुसार, इसमें बहुत ही पतले बेजल दिए जा सकते हैं, जिसमें किसी भी तरह का डिस्प्ले नॉच नहीं हो सकता है। इस फोल्डेबल स्मार्टफोन को अगले महीने या फिर अगले वर्ष की शुरुआत में पेश किया जा सकता है। फिलहाल, कंपनी की तरफ से किसी भी तरह की कोई भी आधिकारिक जानकारी फिलहाल नहीं मिली है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें