अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस भारत में करेगे एक अरब डॉलर का निवेश

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के संस्थापक व सीईओ जेफ बेजोस मंगलवार को भारत पहुंचे। बेजोस ने बुधवार को लघु एवं मझोले उपक्रमों पर आयोजित अमेजन संभव सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि, ’21वीं सदी भारत की होगी। भारत में कुछ खास है। हम भारत के लघु एवं मझोले उपक्रमों (एसएमबी) को डिजिटल बनाने पर एक अरब डॉलर (7,000 करोड़ रुपये) का निवेश करेंगे।’
इतना ही नहीं, उन्होंने यह भी कहा कि अपनी मौजूदगी के जरिए अमेजन वैश्विक स्तर पर 2025 तक 10 अरब डॉलर के ‘मेक इन इंडिया’ उत्पादों का निर्यात करेगी।
साथ ही बेजोस ने कहा कि 21वीं सदी में भारत-अमेरिका गठजोड़ सबसे महत्वपूर्ण होगा। बता दें कि ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ जारी व्यापारी संगठनों के विरोध के बीच बेजोस भारत दौरे पर आए हैं।
आगे उन्होंने कहा कि पर्यावरण एक बड़ी समस्या है। जलवायु परिवर्तन के लिए हम सबको साथ आकर काम करने की आवश्यकता है। इसलिए अमेजन ने साल 2030 तक कार्बन फुटप्रिंट कम करने के लिए प्रण लिया है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अमेजन द्वारा जून 2020 तक भारत में प्लास्टिक का प्रयोग बंद हो जाएगा।
कार्यक्रम के दौरान उन्होंने बताया कि वे बचपन से ही अंतरिक्ष में जाना चाहते थे। उन्होंने रॉकेट साइंस की पढ़ाई की है। अंतरिक्ष को गतिशील उद्यमियों की जरूरत है। ऐसा इसलिए क्योंकि पृथ्वी पर ज्यादा संसाधन नहीं हैं। उनकी कंपनी स्पेस में एक से अधिक बार इस्तेमाल किए जाने वाले रॉकेट का प्रयोग करेगी।
अमेजन द्वारा 15-16 जनवरी को ‘संभव’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित फिल्म व उद्योग जगत की कई मशहूर हस्तियों से मुलाकात करेंगे।
उनके इस दौरे की योजना पूरी तरह से बनी हुई है। वह भारत में चल रहे अमेजन के सभी कार्यों की समीक्षा करेंगे और साथ ही नई योजनाएं भी बनाएंगे। इसके साथ ही वह रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के साथ मिलकर महत्वपूर्ण विषयों पर बात करेंगे। संभव कार्यक्रम में छोटे और मझोले कारोबारियों को बुलाया गया है, जो कि कंपनी के सैलर नेटवर्क से जुड़े हुए हैं।
तीन दिवसीय दौरे पर भारत आए बेजोस सबसे पहले राजधानी नई दिल्ली में राजघाट स्मारक पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने पहुंचे। बेजोस इस दौरान भारतीय परिधान में नजर आए।
बेजोस ने इसका एक वीडियो ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा, ऐसे व्यक्ति को श्रद्धांजलि दी जिसने सही मायनों में दुनिया को बदल दिया। बेजोस यहां बुधवार से शुरू होने वाले छोटे और मध्यम व्यवसायों के लिए ऑनलाइन रिटेलर के दो दिवसीय सम्मेलन में भाग लेने आए हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें