अमेरिका में प्रमुख उद्यमी डॉ. फ्रेंक इस्लाम ने कहा- बिखरा समाज शक्तिशाली नहीं बन सकता

एएमयू के पूर्व छात्र, लेखक व अमेरिका में प्रमुख उद्यमी डॉ. फ्रेंक इस्लाम ने कहा कि कोई भी समाज तभी शक्तिशाली बन सकता है, जब उसके सभी वर्गों में समन्वय तथा सहयोग की भावना पाई जाती हो। बिखरा हुआ समाज कभी शक्तिशाली नहीं हो सकता। सर सैयद का मानना था कि किसी भी पिछड़े समाज के संपूर्ण विकास की कुंजी शिक्षा में निहित है। भारत के मुसलमान तब तक आगे नहीं बढ़ सकते जब तक वह अपना ध्यान शिक्षा ग्रहण करने पर केंद्रित नहीं करते। इसी मकसद से उन्होंने एएमयू की नीव रखी।

अलीग ने जो प्राप्त किया उसे संस्था को लौटाएं

एएमयू में गुरुवार को यूनिवर्सिटी के संस्थापक एवं शिक्षाविद सर सैयद अहमद खां के 202वें जन्म दिवस के अवसर पर स्मृति समारोह का आयोजन किया गया। बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए डॉ. इस्लाम ने कहा कि सर सैयद ने ङ्क्षहदू और मुसलमान को अपनी दो आंखों से अलंकृत करते हुए कहा था कि क्या होता अगर मेरी सिर्फ  एक आंख होती। कहा, अलीग जो भी प्राप्त करते हैं, उसे फिर संस्था को लौटाएं।

ब्रिटेन के डॉ. फरहान  व आजमगढ़ के प्रो. इश्तियाक सम्मानित

डॉ. फ्रेंक इस्लाम व कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने वार्षिक सर सैयद एक्सीलेंस अवार्ड (अंतरराष्ट्रीय) ऑक्सफोर्ड सेंटर फॉर इस्लामिक स्टडीज के लिए संस्था के निदेशक ब्रिटेन के डॉ. फरहान निजामी व राष्ट्रीय पुरस्कार दारूल मुसन्नफीन शिबली अकेडमी आजमगढ़ के निदेशक प्रो. इश्तियाक अहमद जिल्ली को दिया गया। डॉ. निजामी को दो लाख व शिबली को एक लाख रुपये का चेक, प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिह्न प्रदान किया। डॉ. फरहान निजामी ने कहा कि वह इस पुरस्कार के लिए एएमयू के आभारी हैं। इस पुरस्कार राशि से एक फेलोशिप जारी की जाएगी। चयनित एक छात्र को इंग्लैंड जाकर अध्ययन करने का अवसर मिलेगा।

निबंध लेखन में एएमयू छात्र को 25 हजार का पुरस्कार

सर सैयद अहमद खां के जीवन एवं उपलब्धियों पर आयोजित वार्षिक लेख प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। पहले स्थान पर रहे एएमयू के छात्र मोहम्मद फर्रुख इलियास को 25 हजार रुपये, केरल के ममदूह अब्दुल फतह को द्वितीय पुरस्कार के रूप में 15 हजार एवं हैदराबाद, तिलंगाना की हुनेजा मरियम को तृतीय पुरस्कार के रूप में 10 हजार रुपये दिए गए। इसके अलावा आंध्र प्रदेश, केरल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, दिल्ली, उड़ीसा, राजस्थान, तमिलनाडू, तिलंगाना, पश्चिम बंगाल व उत्तर प्रदेश के स्टेट टॉपर को  5-5 हजार रुपये के पुरस्कार भी प्रदान किए गए। उत्तर प्रदेश के स्टेट टॉपर का पुरस्कार संयुक्त रूप से एएमयू के अंसब आमिर खान व मोहम्मद सलीम पी को प्रदान किया गया।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें