अमेरिकी कांग्रेस रिपोर्ट ने किया बड़ा दावा, कहा- भारत की घेराबंदी से भयभीत है पाकिस्‍तानी मिलिट्री

अमेरिकी कांग्रेस की ओर से आई एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पाकिस्‍तान के सुरक्षा संस्‍था भारत की ओर से हाल के दिनों में की गई रणनीतिक घेराबंदी से भयभीत हैं। इसके साथ ही रिपोर्ट में जोर देते हुए कहा गया है कि अफगानिस्‍तान, के लिए पाकिस्‍तान एक महत्वपूर्ण पड़ोसी है, किन्तु पाक यहां पर एक कमजोर सरकार देखना चाहता है।

कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस (CRS) की ओर से आई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्‍तान ने अफगानिस्‍तान में एक सक्रिय रोल अदा किया है किन्तु कई दशकों तक यहां पर उसने नकारात्‍मक प्रभाव डाला है। रिपोर्ट में बताया गया है कि अफगानिस्‍तान में अस्थिरता के कारण पाकिस्‍तान का काफी नुकसान होगा।

पाकिस्‍तान को अपनी सरजमीं पर स्थित इस्‍लामिक आतंकवाद से लड़ना पड़ रहा है। इसके अलावा यहां मौजूद अफगान शरणार्थियों के कारण भी हालात मुश्किल हो गए हैं। सीआरएस की रिपोर्ट में कहा गया है कि, ‘पाकिस्‍तान के सुरक्षा संस्‍थान इस वक़्त भारत की तरफ से की गई रणनीतिक घेराबंदी से खासे डरे हुए हैं।

इस कारण कहीं न कहीं वह अफगान तालिबान को वे मित्र के तौर पर देखते हैं और न केवल अफगान तालिबान बल्कि यहां पर मौजूद हर भारत-विरोधी तत्‍व उनका दोस्‍त है।’ रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत की कूटनीतिक और व्‍यावसायिक उपस्थिति के अलावा अमेरिका की ओर से इसे मिलने वाला समर्थन भी पाक के डर को बढ़ा रहा है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें