आंखों के डार्क सर्कल्स से मत हों परेशान, तीन दिन में गायब करेगा ये उपाय

आंखों के नीचे पड़ने वाले डार्क सर्कल आपकी खूबसूरती को खराब कर देते हैं. ये समस्या कई कारणों से जैसे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना, नींद पूरी ना होना, मानसिक तनाव या फिर ज्यादा देर तक मोबाइल, कम्प्युटर पर काम करने भी हो सकती है. इन डार्क सर्कल से खूबसूरती तो कम होती ही है साथ में व्यक्ति बहुत थका हुआ अधिक उम्र का भी लगता है. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे उपाय जिनसे ये डार्क सर्कल कम कर सकते है.

टमाटर

टमाटर के रस में नींबू का रस, चुटकीभर बेसन और हल्दी मिला लें. इस पेस्ट को अपनी आंखों के चारों तरफ़ लगा कर 20 मिनट तक रखें, उसके बाद चेहरे को धो लें. ऐसा लगातार 3 हफ्ते तक करें. ऐसा करने से डार्क सर्कल कम हो जाएंगे.

आलू

आलू भी डार्क सर्कल कम करने में काफी असरदार है. रात में सोने से पहले चेहरे को अच्छे से साफ करें, इसके बाद आलू की पतली स्लाइस काटकर उन्हें आंखों पर 20-25 मिनट लगाएं. इसके बाद चेहरे को साफ कर लें.

गुलाब जल

आप डार्क सर्कल को गुलाबजल से भी कम कर सकते हैं. बंद आंखों पर गुलाब जल में रुई को भिगों कर कुछ देर रखें, ऐसा आप 10 मिनट तक करें. कुछ दिनों के बाद आप इसका असर देख सकते है. आंखों के आस पास की त्वचा चमक जाएगी.

बादाम का तेल

आंखों के काले घेरे से छुटकारा पाने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल करें. बादाम के तेल को आंखों के आस पास कुछ देर लगा कर रखें. फिर उगंलियों से हल्की हल्की मालिश करें. इसके बाद चेहरे को साफ कर लें.

चाय का पानी

पानी में चायपत्ती को उबाल कर इसे ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद रुईं के फाहे को उसमें भिगोंकर आंखों के नीचे और आस पास लगाएं. थोड़ी देर बाद चेहरे को साफ कर लें. रोजाना ऐसा करने पर काले घेरे से जल्दी आराम पा सकते है.

संतरे का रस और ग्लिसरीन

संतरे का रस विटामिन सी से भरपूर होता है, जो कि त्वचा के लिए लाभदायक माना जाता है. संतरे के रस में ग्लिसरीन की बूंदे डालकर मिलाएं. इस पोस्ट को रोज आंखों के आस पास लगाएं. ये काले घेरे को कम कर देते है.

जैतुन तेल

जैतुल का तेल सौंंदर्य से जुड़ी कई समस्याएं को दूर करता है. इससे आंखों के आस पास हल्के हाथों से मालिश करें, मालिश करने से रक्त संचार ठीक होता है और साथ ही आंखों की थकान भी दूर होती है जिससे डार्क सर्कल कम होते हैं.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें