आज सुर्खियों में है अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम, जानिए क्या है इतिहास….

Motera Stadium Story: अहमदाबाद का मोटेरा स्टेडियम आज (24 फरवरी 2020) सुर्खियों में है। जल्द दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम का दर्जा हासिल करने जा रहे इस स्टेडियम में रविवार से ही काफी रौनक है, लेकिन सोमवार को इस स्टेडियम में दिन में चार चांद लगने वाले हैं, क्योंकि भारत अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत करने को तैयार है।

मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप के नाम से कार्यक्रम आयोजित होना है, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा लेंगे। दो देश के दिग्गज नेता और उनकी राजनीति के लिए चर्चाओं में बना हुआ ये एक लाख 10 हजार की दर्शक क्षमता वाला ये स्टेडियम क्रिकेट के लिए भी काफी फेमस रहा है। भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज कप्तानों ने यहां वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए हैं, जिनमें सुनील गावस्कर और कपिल देव का नाम शामिल है।

कपिल देव और गावस्कर ने बनाया था रिकॉर्ड

हालांकि, 24 फरवरी को इस स्टेडियम में क्रिकेट से जुड़ी बात शायद नहीं होगी, लेकिन इस स्टेडियम में कपिल देव और सुनील गावस्कर द्वारा बनाए गए वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में आज हम इस शानदार मौके पर आपको बताने जा रहे हैं। दरअसल, 1983 में गुजरात सरकार द्वारा डोनेट की गई 100 एकड़ जमीन पर बने इस स्टेडियम में पूर्व भारतीय टेस्ट ओपनर सुनील गावस्कर ने टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रनों का आंकड़ा पार किया था।

वहीं, पूर्व कप्तान और 1983 में टीम इंडिया को वर्ल्ड कप जिताने वाले कपिल देव ने इसी मैदान पर न्यूजीलैंड के गेंदबाज रिचर्ड हैडली के सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ा था। सुनील गावस्कर जहां टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 10 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे। वहीं, 1994 में कपिल देव ने हैडली (431 टेस्ट विकेट) को पीछे छोड़कर टेस्ट क्रिकेट में 432 विकेट हासिल किए थे।

हालांकि, जिस स्टेडियम और मैदान पर इन दो भारतीय दिग्गजों ने जो वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए थे उस स्टेडियम और मैदान को पूरी तरह से तोड़ा गया और इस पर एक नया स्टेडियम बनाया गया है, जिसकी दर्शक क्षमता विश्व के किसी भी स्टेडियम से करीब 10 हजार ज्यादा है। हालांकि, इस स्टेडियम का उद्घाटन कब होगा, इसकी जानकारी सामने नहीं आई है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें