इन 7 खिलाड़ियों को रिलीज करके MI ने की सबसे बड़ी गलती

मुंबई इंडियंस आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल टीम है, जिसके 12 सीजन में चार ट्रॉफी उनके नाम है. मुंबई स्थित फ्रैंचाइज़ी का सचिन तेंदुलकर, शॉन पोलक, हरभजन सिंह, रिकी पोंटिंग जैसे कई दिग्गज खिलाड़ियों और कई अन्य लोगों का घर रहा है. मुंबई ने भारतीय टीम में हार्दिक पंड्या, क्रुनाल पांड्या और जसप्रीत बुमराह के साथ कुछ नए सितारे दिए हैं, जो सबसे सफल खिलाड़ी हैं.

आज इस लेख में हम 7 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिन्हें मुंबई इंडियंस ने रिलीज करके बड़ी गलती की हैं.

1)  ग्लेंन मैक्सवेल

Page 2 - 6 times Mumbai Indians overspent on their players at the IPL  auction


मुंबई इंडियंस ने साल 2013 में एक मिलियन डॉलर में ग्लेन मैक्सवेल को साइन करके सुर्खियां बटोरी थीं. हालांकि, उन्होंने उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने के पर्याप्त अवसर नहीं दिए.

अगले साल, मैक्सवेल किंग्स इलेवन पंजाब में चले गए और टीम के लिए सबसे बड़े मैच विजेता बन गए. अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर पंजाब आईपीएल 2014 के फाइनल में पहुंचा था.

2) कुलदीप यादव

IPL 2020: Kuldeep Yadav raring to play for Kolkata Knight Riders; reflects  on bond with Yuzvendra Chahal


बहुत कम प्रशंसकों को पता होगा कि अभी देश के सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक, कुलदीप यादव, आईपीएल में मुंबई का हिस्सा थे. वह वर्तमान में कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा हैं.

हालांकि, 2014 में कोलकाता ने उन्हें साइन करने से पहले, मुंबई ने 2012 के सीज़न के लिए अपनी सेवाएं ली थीं. बाएं हाथ के चाइनामैन गेंदबाज ने मुंबई के लिए एक भी मैच नहीं खेला और उन्हें रिलीज कर दिया.

3) मनीष पांडे

Manish Pandey: Biography, Age, Caste, Age, Height, Wife, Family & More In  Hindi » FinetoShine Bio Hindi


मनीष पांडे 2008 के भारत अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे. दाएं हाथ के बल्लेबाज को मुंबई इंडियंस ने अंडर-19 ड्राफ्ट में साइन किया था.

लेकिन, मैक्सवेल की तरह, पांडे को मुंबई इंडियंस में उचित अवसर नहीं मिले. वह 2009 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर में चले गए और आईपीएल में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बन गए.

4) शिखर धवन

Shikhar Dhawan, IPL Photogallery | IPL Photos 2013 | IPL T20 Photos


शिखर धवन 2009 और 2010 के आईपीएल सीजन के दौरान मुंबई इंडियंस टीम का हिस्सा थे. सचिन तेंदुलकर के साथ पारी की शुरुआत की.

हालांकि, टीम प्रबंधन ने उन्हें 2011 के सीज़न के बाद रेटिन नहीं किया. धवन डेक्कन चार्जर्स, सनराइजर्स हैदराबाद के लिए मैच विजेता बने और अब दिल्ली कैपिटल के लिए अच्छा खेल रहे हैं.

5) रॉबिन उथप्पा

Page 3 - 5 Indian internationals you didn't know who played for Mumbai  Indians


मुंबई इंडियंस में रॉबिन उथप्पा और मनीष पांडे ने एक साथ आईपीएल करियर की शुरुआत की. चूंकि उथप्पा 2008 में अधिक स्थापित खिलाड़ी थे, इसलिए उन्हें खेलने के लिए अधिक मौके मिले.

मुंबई 2008 में सेमीफाइनल में जगह नहीं बना सकी, इसलिए उन्होंने पांडे और उथप्पा को अपने घरेलू फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलने का मौका मिला. दोनों खिलाड़ी वहां मैच विजेता बने, जबकि उथप्पा ने केकेआर के लिए 2014 में ऑरेंज कैप भी जीता.

6) युजवेंद्र चहल

5 Indian internationals you didn't know who played for Mumbai Indians

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के प्रमुख स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी के रूप में आईपीएल की शुरुआत की. जिसके बाद लेग स्पिनर जल्द ही बैंगलोर स्थित फ्रैंचाइज़ी में चले गए.

वह RCB के लिए खेलते हुए सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों में से एक बन गए. चहल आईपीएल 2020 के टूर्नामेंट में भी सबसे अधिक विकेट लेने वालों में से हैं.

7) ड्वेन ब्रावो

Dwayne Bravo celebrates the winning runs | Photo | Indian Premier League |  ESPNcricinfo.com


ड्वेन ब्रावो पहले कुछ सीज़न में मुंबई इंडियंस टीम का अभिन्न हिस्सा थे. ब्रावो ने एक बार मुंबई टीम की कप्तानी भी की.

हालांकि, 2011 में मेगा नीलामी से पहले, वह टीम से रिलीज कर दिए गए. जिसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें साइन किया और फिर वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ टी 20 खिलाड़ियों में से एक बन गए. अगर मुंबई ने 2011 में उन्हें बरकरार रखा होता, तो उन्हें लसिथ मलिंगा और ब्रावो की सॉलिड डेथ बॉलिंग जोड़ी मिल सकती थी. इसके अलावा, ब्रावो कीरोन पोलार्ड के साथ विरोधी गेंदबाजों को भी नष्ट कर सकते थे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें