इस आइलैंड पर इंसान नहीं, ये जीव करते है जीवन यापन

हम सभी ने आमतौर पर केकड़े तो देखे ही होंगे वैसे यह केकड़े आमतौर पर सड़कों पर बहुत कम ही नजर आते हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में एक ऐसा आइलैंड है, जहां हर जगह सिर्फ केकड़े ही केकड़े नजर आते हैं. यह नजारा ऐसा लगता है जैसे आइलैंड पर केकड़ों की बारिश हुई हो. सड़कों से लेकर घरों तक हर जगह इनका ही राज चलता है.

मिली जानकारी के अनुसार इस बात की पुष्टि की गयी है कि इस आइलैंड का नाम क्रिसमस द्वीप है, जो क्वींसलैंड में स्थित है. यहां हर साल करोड़ों की तादाद में केकड़ों का जमावड़ा देखने को मिलता है. ऐसा भी कहा जाता है कि ये केकड़े सड़कों से लेकर जंगल, घर, रेस्टोरेंट, बार, बस स्टॉप, हर जगह पर नज़र आते है. और यह देखन बेहद ही शानदार होता है कि शहर के चारों तरफ सिर्फ केकड़े ही पाए जाते है.

मिली जानकारी के मुताबिक हम आपको बता दें कि ये केकड़े हर साल प्रजनन करने के लिए क्रिसमस द्वीप के एक छोर पर स्थित जंगल से दूसरे छोर पर स्थित भारतीय महासागर तक का सफर तय करते हैं. जंहा इन केकड़ों की वजह से सड़कें पूरी तरह लाल हो जाती हैं. यहां हर साल हजारों केकड़े सड़क पर गाड़ियों के नीचे आकर मर भी जाते हैं. हालांकि जगह-जगह पर यहां ऐसे बोर्ड भी लगाए हैं कि जिनपर लिखे हैं कि गाड़ी धीरे चलाएं या कभी-कभी तो सड़कें ही बंद कर दिया जाता है. वही इस क्रिसमस आइलैंड 52 वर्ग मील क्षेत्रफल में फैला हुआ है और इसकी आबादी करीब 2000 है. इसके बावजूद भी यहां बड़ी संख्या में लोग इन केकड़ों को देखने के लिए आते है.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें