इस जगह लगती है लड़कियों की मंडी, सरेआम बोली लगाकर लोग घर ले जाते बीवी, जरूर देखें तस्वीरें

दुनिया में कई ऐसी जगह है जंहा हर चीज बिकती है। बाजारों में आपने हर एक चीज का दाम लगाया होगा और खरीदा भी होगा लेकिन क्या आप सोच सकते हो की एक सुबह आप उठो और बाजार जाकर अपने लिए एक दुलहन को मोल ले आओ। आपने कभी कल्पना भी नहीं की होगी की बाजारों में दुल्हन बिकती होगी। लेकिन दुनिया में एक बाजार है जंहा आप दुल्हन को देख भी सकते है और खरीद भी सकते है। इन बाजारों में लोग अपनी मनपसंद दुल्हनों को पैसे देकर खरीदते है। और उनसे शादी करते है।

दुनिया का एक मात्र देश बुल्गारिया जंहा के बाजारों में आप पैसे देकर मनपसंद दुल्हन को खरीद सकते है। और हमेशा के लिए उसे अपना बना सकते है। खबरों के मुताबिक बताया जाता है कि बुलगारिया में एक ऐसा ही बाजार मौजूद है। जंहा हर साल चार बार दुल्हन खरीदने बालो के लिए बाजार सजाया जाता है। यंहा आकर लड़का अपनी पसंद की दुखन को खरीद कर उसे अपनी दुल्हन बना सकता है।

source

आपकी जानकारी के लिए बता दे की बुल्गारिया एक गरीब देश है और यह यूरोपीय देश में गिना जाता है। खबरो के मुताबिक बुल्गारिया के स्तारा जागोर नामक जगह पर हर साल चार बार इस तरह के बाजार का आयोजन किया जाता है। बताया जाता है की यह बाजार उन गरीब परिबार की तरफ से लगाया जाता है जो अपनी बेटियों की शादी का खर्चा नहीं उठा सकते है। और उनकी अच्छी तरह से शादी का करने का प्रबंध नहीं कर सकते है। इसी लिए यह लोग इन लड़कियों का बाजार लगाते है जंहा लड़के आकर अपनी पसंद की लड़की को खरीद कर उससे शादी कर सकते है।

source

एक प्रसिद्द चैनल के मुताबिक इस जगह पर गरीबी का इतना बड़ा प्रकोप है की लोगो के पास अपने जीवन जीने के लिए पर्याप्त साधन तक मौजूद नहीं है। खबरों के मुताबिक बताया जाता है की तभी यंहा के लोग अपने घर की लड़कियों की इस तरह से नीलामी करते है। इन बाजरो में हर उम्र की लड़कियों और महिलाओ को दुल्हन बनाया जाता है जिससे हर कोई अपनी पसंद की दुल्हन को चुन सके बताया जाता है की अकसर दुल्हन को खरीदने के लिए लड़को के साथ उनका परिबार भी मौजूद होता है।

source

बाजार में जाने के बाद लड़का कोई भी पानी मनपसंद दुल्हन को चुन सकता है। और फिर दोनों लड़का लड़कियों को आपस में बात करने का मौका भी दिया जाता है ,और फिर उसके बाद पसंद आने पर लड़का उस लड़की को अपनी दुल्हन चुन लेता है। उसके बाद लड़के को लड़की के परिबार बालो को एक तय रकम देनी होती है फिर दुल्हन उस लड़के की हो जाती है।

source

इस जगह पर इस तरह की दुल्हनों की विक्री गरीब परिबारों की तरफ से कई पुस्तो से चली आ रही है। और इतना ही नहीं इस तरह से सरेआम दुल्हनों के बाजार में लड़कियों की खरीद पर इस जगह कोई भी क़ानूनी रोक भी नहीं है। खबरो की माने तो ज्यादा तर इस बाजार का आयोजन बुल्गारिया के कलाइदझी समुदाय के द्वारा किया जाता है। इसके अलावा यंहा एक और सर्त होती है और बह ये है की उनके ही समुदाय के लोग इस बाजार में जा सकते है। समुदाय के अलावा और कोई भी यंहा से दुल्हन को नहीं खरीद सकता है।

source

बाजार में बही लोग दुल्हन ले कर पहुँचते है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते है। बाजार के नियमो के मुताबिक यंहा कोई भी लड़की अकेले नहीं आ सकते है उसके साथ उसको बेचने के लिए किसी न किसी परिवार के सदस्य का होना जरूरी होता है। गरीबी के कारण इस समुदाय के लोगो को इस तरह के बाजार का आयोजन करना पड़ता है लेकिन सरकार किसी भी तरह से इन लोगो की आर्थिक मदद करने के लिए तैयार नहीं है। बरना आज के युग मैं इस तरह से लड़कियों की खरीद फरोख्त पर तुरंत रोक और कड़ी कार्यबाही होनी चाइये।

source

किसी भी इंसान को कोई हक़ नहीं है की बह किसी और इंसान को इस तरह सरेआम बाजार में नीलाम करे। बन्हा और जिन देशो में इस तरह का कार्य होता है ,बन्हा की सरकार को एक सख्त कानून इस चीज पर बनाना चाइये और उनके परिबार के भरण पोसण का भी उचित प्रबंध करना चाइये जिससे बह काम कर सके और अपने परिबार को आर्थिक मदद भी। लोगो को लड़कियों के जीवन को अनमोल बनाना चाइये और उनकी इज्जत हमेशा करनी चाइये।

source

नोट – दैनिक भास्कर इस तरह के किसी भी कार्य की सराहना नहीं करता है। लोगो से निवेदन करता है की लड़कियों को अपने समाज में उच्चित इज्जत और मान सम्मान दे। उनकी इज्जत करना और उन्हें पढ़ा लिखा कर आगे बढ़ने को प्रेरित करे दुनिया और समाज के लिए लड़कियों को आगे बढ़ा कर एक नई सोच की शुरुआत करे।

अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो तो कृपया इसे लाइक करे और अपने अन्य दोस्तों में शेयर करे जिससे लोग समाज में लड़कियों को एक बेहतर जिंदगी जीने का मौका दे। और इस तरह की खबरों से जागरूक होकर इन कुरीतियों से समाज को बचा सके।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें