उत्तराखंड देवभूमि के साथ ही वीर भूमि भी: राज्यपाल

मसूरी। मसूरी में आयोजित एक कार्यक्रम में उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने कहा कि बच्चों के सपनों को साकार करने के लिए स्कूल के साथ अभिभावकों की भी पूरी जिम्मेदारी है। उन्होंने बच्चों से आह्वान किया कि वे स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें क्योंकि अगर सफाई रहेगी तो भारत स्वस्थ्य होगा और तभी कुछ कर पायेंगे।
मसूरी स्थित महात्मा योगेश्वर सरस्वती शिशु विद्या मंदिर इंटर कालेज में प. दीन दयाल उपाध्याय एक्शन एंड रिसर्च सोसायटी के तत्वाधान में कोट वितरण कार्यक्रम में पहुंची राज्यपाल बेबीरानी मौर्य का जोरदार स्वागत किया गया। इस मौके पर उन्हें तुलसी का पौधा देकर व शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया। उन्होंने बच्चों को कोट वितरित किए व अपने संबोधन में कहा कि उत्तराखंड देव भूमि के साथ ही वीर भूमि भी है। यह सभी का दायित्व है कि बच्चों के सपने कैसे साकार हों इसके लिए विद्यालय के साथ माता पिताओं का भी दायित्व है। उन्होंने उत्तराखंड की महिलाओं को प्रणाम करते हुए कहा कि उनसे बड़ी प्रेरणा मिलती है कि वे प्रातः खेतीबाड़ी का कार्य करने के साथ परिवार की जिम्मेदारी निभाती हैं बच्चों की देखभाल करती हैं व घर को चलाती हैं। कहा कि प्रदेश की महिलाएं जागरूक हैं। कहा कि विधायक गणेश जोशी ने गरीबी को करीब से देखा है जिस कारण वह भावुक हो जाते हैं यह पीड़ा उनके मन में रहती है। उन्होंने बच्चों से आह्वान किया कि वे मेहनत करेंगे तो उनके सपने जरूर पूरे होंगे क्योंकि यह महात्मा योगेश्वर की पीठ है इस स्थान का अपना महत्व है। उन्होंने बच्चों से कहा कि अगर आपके आसपास कोई गरीब भूखा हो तो उसे खाना खिलायें व कपड़े नहीं हैं तो कपड़े दें। वहीं कहा कि बच्चे समाज में अपनी भागीदारी निभाएंगे तो मसूरी सुसंस्कृत, शिक्षित नगरी होगी।
इससे पूर्व प. दीन दयाल उपाध्याय एक्शन एंड रिसर्च सोसायटी की अध्यक्ष नेहा जोशी ने कहा कि प्रदेश की राज्यपाल सभी के लिए प्रेरणा हैं जिन्होंने अपने जीवन में राजनीति व सामाजिक क्षेत्र में अनेक कार्य कर अपनी अलग पहचान बनाई है। उन्होंने कई सम्मान हासिल किए हैं। इस मौके पर उन्होंने सोसायटी के बारे में बताया कि गत एक दशक से टिहरी क्षेत्र में समाज सेवा का कार्य कर रही है। सोसायटी ने मसूरी में प्लास्टिक मुक्त शहर बनाने का बीड़ा उठाया है और एक साल के अंदर प्लास्टिक मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने विद्यालय की सराहना की कि यहां पर आधुनिक शिक्षा के साथ संस्कार भी दिए जा रहे हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विधायक गणेश जोशी ने कहा कि उनका लक्ष्य है कि उनकी विधानसभा में कोई स्कूल बिना फर्नीचर व गर्म कपड़ों के न रहे। इस दिशा में अभी तक चार हजार छह सौ बच्चों को कोट वितरित किए जा चुके है और अभी तीन हजार दो सौ बच्चे शेष हैं उन्हें भी कोट दिए जाएगें। उन्होंने बताया कि विधानसभा में 95 प्रतिशत स्कूलों को फर्नीचर दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि विद्या के मंदिर के प्रति उनका विशेष लगाव रहता है तथा हर संभव उनकी समस्याओं के समाधान करने का प्रयास किया जाता है। बताया कि विद्यालय में दूर दूर सुवाखोली व कैम्पटी से बच्चे पढ़ने आते हैं उनकी परेशानी को देखते हुए उन्होंने विद्यालय को मिनी बस या वैन देने की घोषणा की। कार्यक्रम में प्रधानाचार्य मनोज रयाल ने सभी अतिथियों का स्वागत किया व विद्यालय के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर बच्चों ने मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का संचालन शैलेंद्र जोशी ने किया व नरेश आनंद ने आभार व्यक्त किया। इस मौके पर प्रदीप कुमार मौर्य, भाजपा जिलाध्यक्ष शमशेर सिंह पुंडीर, जिपं उपाध्यक्ष दीपक पुंडीर, रमेश जोशी, राकेश अग्रवाल, अमित भटट, कुशाल राणा, अरविंद सेमवाल, मुकेश धनाई, रणवीर सिंह, आलोक मल्होत्रा, अशोक अग्रवाल, महिला मोर्चा अध्यक्ष मीरा सुरियाल महामंत्री कमला थपलियाल, कमल शर्मा, मीरा सकलानी, युवा मोर्चा अध्यक्ष राकेश रावत सहित बड़ी संख्या में अतिथि व अभिभावक मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें