ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना की हुई टेस्टिंग

ऋषिकेश। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकाक्षी योजना ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल परियोजना ऋषिकेश योगनगरी स्टेशन पर मंगलवार की सुबह मुख्य रेल सुरक्षा आयुक्त शैलेंद्र कुमार पाठक ने इंजीनियरों के साथ नए बनाए योगनगरी वीरभद्र तक रेल लाइन का सुरक्षा की दृष्टि से निरीक्षण किया।
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजना ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल लाइन बिछाए जाने के बाद उत्तराखंड के वर्षों से देखे जा रहे, रेल के सपने को साकार करने की दृष्टि से गढ़वाल के मुख्य द्वार पर बनाए करोड़ों रुपए की लागत से प्रथम रेलवे स्टेशन योगनगरी के निर्माण के बाद मंगलवार को रेलवे सुरक्षा के मुख्य आयुक्त शैलेंद्र कुमार पाठक ने अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के साथ रेलवे स्टेशन योगनगरी ऋषिकेश पर रेल लाइन का वीरभद्र तक सुरक्षा की दृष्टि से निरीक्षण किया।
उन्होंने टिकट बुकिंग काउंटर के साथ अधिकारियों के कार्य का भी बारीकी से निरीक्षण कर निर्माण कार्यों में रह गई कमियों के प्रति अधिकारियों को दिशा निर्देशित किया। तकनीकी निरीक्षण के बाद अधिकारी रेल चलाए जाने की अधिकारियों को अनुमति देंगे। इससे पहले रेलवे के अधिकारी 80 किलोमीटर की स्पीड से ट्रेन को चलाकर निरीक्षण कर चुके हैं अब इस पर सौ से अधिक किलोमीटर की स्पीड से तेज दौड़ाई जाने का परीक्षण भी किया जाएगा। इस लाइन पर इस दौरान उनके साथ मुख्य परियोजना निदेशक हिमांशु बडोनी, परियोजना निदेशक ओमप्रकाश मालगुडी, डीआरएम तरुण प्रकाश, पुलिस अधीक्षक ट्रैफिक हरिद्वार मंजूनाथ टीसी सहित सभी अधिकारी भी मौजूद थे।

आयुक्त ने खामियों पर अधिकारियों को लगाई लताड़
ऋषिकेश। ऋषिकेश रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा की दृष्टि से पहुंचे, मुख्य रेल सुरक्षा आयुक्त शैलेंद्र कुमार पाठक ने रेलवे स्टेशन पर निरीक्षण के दौरान पाई गई खामियों को लेकर रेलवे परियोजना निदेशक सहित अन्य अधिकारियों को तकनीकी खामियों को लेकर जमकर लताड़ लगाई। पाठक ने नए रेलवे स्टेशन पर बिछाई गई, रेल पटरी के जॉइंट को लेकर रेल परियोजना के अधिकारियों को लताड़ लगाते हुए कहा कि रेल सुरक्षा के साथ रेल से जाने वाले यात्रियों की सुरक्षा सबसे पहले है। निरीक्षण के दौरान स्टेशन पर बिछाई गई रेल पटरी की गिटियों, डिजाइन, क्वालिटी, लंबी वेल्डिंग, माइक्रो टेस्ट, रेलों के फ्लैश बट वेल्डिंग के साथ रेल लाइन के गेज व बुकिंग केंद्रों तथा स्टेशन मास्टर के कार्यालय को लेकर भी अधिकारियों को जमकर लताड़ लगाई। सूत्रों के अनुसार आज न्यू रेल स्टेशन पर रेल गाड़ी के ट्रायल से मुख्य सुरक्षा आयुक्त संतुष्ट नजर नहीं आए, उन्होंने रेल संचालन से पूर्व गुणवत्ता को परखने के लिए पुनः निरीक्षण पर आने की बात कही। जिसके बाद ही न्यू रेल स्टेशन से रेलों का संचालन सुचारू हो पाएगा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें