एक्ने या पिम्पल्स से छुटकारा पाने के लिए साल्ट का करे ऐसे इस्तेमाल, जाने

चेहरे पर एक्‍ने  है और आप उससे मुक्ती पाना चाहती हैं तो आप साल्‍ट को अपने चेहरे को साफ करने के लिये प्रयोग कर सकती हैं. कई स्‍पा में भी इसका प्रयोग किया जाता है, आप भी इसे बाथ साल्‍ट या फिर फेस स्‍क्रब के रूप में प्रयोग कर सकती हैं. अगर आपको एक्‍ने से मुक्‍ति पानी है तो हमारे बताए गए इन तरीको का इस्‍तमाल करें.

एप्‍सम साल्‍ट एंड क्‍लींजिंग मिल्‍क: अगर आपकी स्‍किन ड्राई है तो एप्‍सम साल्‍ट में क्‍लींजिंग मिल्‍क मिला दीजिये. क्‍लींजिंग मिल्‍क से चेहरे में नमी आएगी और रैशेज भी नहीं पड़ेंगे. अगर ड्राई स्‍किन पर एप्‍सम साल्‍ट का प्रयोग अकेले ही किया जाए तो इससे रैशेज पड़ने की संभावना होती है. इसलिये हमेशा बौडी लोशन या क्‍लींजिंग मिल्‍क डाल कर ही प्रयोग करें.

एप्‍सम साल्‍ट एंड लेमन स्‍क्रब: यह एक प्रभावी स्‍क्रब है जो कि मिनट भर में तैयार हो जाता है. कुछ बूंद नींबू की साल्‍ट स्‍क्रब में डालें और चेहरे को स्‍क्रब करें. इससे पिंपल, डेड स्‍किन और ब्‍लैकहेड तथा वाइटहेड साफ करने में आसानी होगी.

शहद और एप्‍सम साल्‍ट स्‍क्रब: यह स्‍क्रब सन टैनिंग और एक्‍ने को एक साथ कम करने में सहायक होती है. शहद स्‍किन को लाइट करता है और नमी पहुंचा कर एक्‍ने से राहत दिलाता है. आप चाहें तो इसमें दही को मिला कर फेस मास्‍क बना सकती हैं.

साल्‍ट एंड औयल स्‍क्रब: अपनी स्‍किन को साफ करने के लिये साल्‍ट में कुछ अच्‍छे किस्म के तेल जैसे, लेवेंडर, पिपरमिंट या रोजमेरी का तेल मिलाइये. इसे महीने में केवल एक बार ही प्रयोग कीजिये. ऐसा करने से आपके चेहरे के पिंपल गायब होने लगेंगे.

साल्‍ट स्‍क्रब: नहाने के बाद एक बूंद एप्‍सम साल्‍ट और स्‍क्रब को अपनी हथे‍ली में लेकर चेहरे पर लगाएं. इसे गोलाई में लगाएं जिससे स्‍किन से डेड स्‍किन साफ हो जाए और पोर खुल जाए. अगर नाक के पास ज्‍यादा ब्‍लैकहेड्स हैं तो वहां पर हल्‍के हल्‍के रगड़िये. आप इस साल्‍ट स्‍क्रब को हफ्ते में एक या दो बार प्रयोग कर सकती हैं.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें