ऐसे अजीब तरीकों से भी होते हैं अंतिम संस्कार, देखकर सन्न रह जाएंगे आप !

यूँ तो हर देश, हर समाज और हर समुदाय में इंसान के मरने के बाद उसका अंतिम संस्कार करने का अपना ही अलग तरीका होता है. मगर वही कुछ देश ऐसे भी है, जिनके अंतिम संस्कार करने के तरीको के बारे में जान कर आप बिलकुल हैरान रह जाएंगे. इन तरीको को जानने के बाद आप भी ये सोचने के लिए मजबूर हो जाएंगे कि क्या वाकई में ऐसा होता है.

वैसे इसमें कोई दोराय नहीं कि दुनिया के हर कोने में किसी भी इंसान के मरने के बाद उसका अंतिम संस्कार तो जरूर किया जाता है. पर फर्क सिर्फ इतना है कि हर जगह अंतिम संस्कार करने की प्रथाएं अलग अलग होती है. ऐसे में कई जगहों पर तो शरीर को जलाया जाता है और कई जगहों पर उसे दफनाया जाता है. ये बात अलग है, कि आज कल बहुत सी जगहों पर ये प्रथाएं खत्म हो चुकी है. फिर भी इन्हे लेकर कोई सवाल नहीं उठाता.

इसके इलावा आपको जान कर हैरानी होगी कि कई जगहों पर तो मरने वाले इंसान के शव को उसके रिश्तेदार पेड़ पर ही लटका देते है. दरअसल ऐसा कहा जाता है, कि ये प्रथा नास्तिक लोगो द्वारा निभाई जाती थी, जो धर्म में यक़ीन नहीं रखते और न ही किसी धर्म के अनुसार चलते है. बाकी अजीबोगरीब तरीको के बारे में आपको ये वीडियो देखने के बाद ही पता चलेगा.

देखें वीडियो:

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें