औरतों के लिए रामबाण है ये औषधि, सेवन से शर्तिया गायब होगी सारी चर्बी

आप सभी लोग आंवले के बारे में तो जानते ही होंगे। आपमें से कई लोगो ने इसे खाया भी होगा। खाने के अलावा भी आंवले का इस्तेमाल कई अन्य चीजो में भी किया जाता है, कभी बालो में लगाने के लिए आप इसका इस्तेमाल करते हैं, तो कभी आंवले से बने तेल का इस्तेमाल बालो में लगाने के लिए करते हैं। कई लोग आंवले का अचार, मुरब्बा इत्यादि बना कर खाने में इसका इस्तेमाल करते है।

ये तो हम सब जानते हैं कि आँवला एक ऐसा फल है जिसका उपयोग कई तरह से किया जा सकता है, परन्तु क्या आपको पता है कि आँवले में कई ऐसे औषधीय गुण पाए जाते है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। इस पोस्ट में हम आपको आंवले के इन्ही गुणों के बारे में बताने वाले हैं-

आइए जानते हैं आँवले में कौन-कौन से गुण पाए जाते हैं- 

आँवले में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यही वजह है कि आँवला के उपयोग करने से सर्दी, हृदय सम्बन्धी समस्या से निजात मिल सकती है। अधिक मात्रा में विटामिन सी मौजूद होने से, आंवले के उपयोग से स्कर्वी रोग को दूर किया जा सकता है।

आँवला के सेवन से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को घटाया जा सकता है। अगर आप डाइट चार्ट बना रहे हैं, तो उसमें आंवले को जरूर शामिल करें, यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

आँवले का स्वाद खट्टा होता है, जिसकी वजह से जब इसको खाया जाता है तो शरीर के पाचन क्रिया को क्रियान्वित करने वाले एंजाइम सक्रिय हो जाते हैं। इसके अलावा आँवले में पाए जाने वाले फाइबर पाचन क्रिया के लिए अत्यंत लाभकारी होते हैं।

बालो को स्वस्थ एवं मजबूत बनाने के लिये आंवले का उपयोग किया जा सकता है। बाजार में आंवले से बने कई ऐसे प्रोडक्ट पाए जाते हैं, जो बालों के लिए लाभकारी होते हैं। इन सबके अलावा आप आंवले को सूखा कर रात में इसे भीगने के लिए रख दे, और सुबह इस पेस्ट को बालों पर लगा जर सूखने के लिए छोड़ दे, बाद में इसे धुल लें, ऐसा करने से आपके बाल चमकदार और मजबूत बन जाएंगे, और साथ ही बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा।

आंवले में कई एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए हैं, जो शरीर की कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाते हैं। रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में- आँवले का सेवन करने से शरीर मे रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिसकी सहायता से आप सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से आसानी से लड़ सकते हैं।

आंवले का रोजाना सेवन करने से त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। इसमे पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्व लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करते है, जिसकी वजह से त्वचा की समस्याएं दूर हो जाती हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें