कस्टमर ने सिर्फ 25 पैसे के लिये सुपरमार्केट पर ठोका केस, कोर्ट का फैसला भी काबिले-तारीफ

आप जब कभी भी किसी तरह की शोपिंग करते है यानि खरीदारी करते है तो देखते होंगे कि आपसे बिल के साथ में कई बार अनचाहा चार्ज भी वसूल लिया जाता है और वो भी राउंड ऑफ के नाम पर यांनी अगर किसी का बिल 69.5 रूपये का है तो उससे 70 रूपये ले लिए जायेंगे और ये सिर्फ भारत में नही बल्कि दुनिया भर में देखने में आता रहा है. अभी फ़िलहाल का ये मामला चीन का है जहाँ पर रहने वाले एक शख्स ने सुपरमार्किट चेन से अपने लिए कुछ सामान खरीदा और सामान खरीदने के बाद में पहुंचा जहाँ पर उसने सामान का बिल करवाया तो उसका बिल आया पूरे 54.76 यूआन.

उसने अपनी तरफ से स्टोर में 55 यूआन दिए और स्टोर पर बिलिंग करने वाले शख्स ने उसे 0.22 यूआन वापिस कर दिए और बचे हुए .02 यूआन राउंड ऑफ कर दिए. इससे वो शख्स काफी गुस्सा हुआ और उसने अपने बचे हुए ये यूआन मांगे. इन्हें भारतीय मुद्रा में गिने तो ये सिर्फ 25 पैसे के बराबर है.

अब बात तो छोटी थी लेकिन वो शख्स तो अड़ गया और इसके बाद में आप जानते है उसने स्टोर के खिलाफ कोर्ट में केस ही कर दिया. कोर्ट में कहा गया कि ये छोटी सी रकम है लेकिन कोर्ट ने कहा कि चाहे बात 4 हजार यूआन कि हो या 0.4 यूआन की हो, हमारी नजर में सब बराबर है और कम्पनी को उसे ये पैसे लौटाने ही होगे.

इतना ही नही सुपरमार्किट चेन की तरफ से उस शख्स से और बाकी आम जतना से भी माफी माँगी गयी है और भविष्य में ऐसी गलती न दोहराने का वादा भी किया गया है. ऐसा ही अक्सर भारत में भी होता रहता है जहाँ पर 99 का राउंड ऑफ 100 कर दिया जाता है और इससे भी अधिक मात्रा में कस्टमरो के जरिये कम्पनी एक अतिरिक्त इनकम का सोर्स बना लेती है.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें