कहीं आपकी भी तो कम नहीं हो रही याददाश्त, इन उपायों से करें इसे मजबूत

हर व्यक्ति जीवन में सफलता पाने के लिए खूब मेहनत करता हैं। लेकिन कभीकभार यह मेहनत दिमाग पर भारी भी पड़ जाती हैं। जी हां, बिना संतुलन के की गई मेहनत का सेहत पर बुरा असर पड़ता हैं, खासतौर से आपकी याददाश्त पर। कई लोगों को यह शिकायत रहती हैं कि वे दैनिक जीवन की चीजें भूलने लगे हैं। ऐसे में आपको पर्याप्त आराम के साथ पोषण युक्त आहार की भी जरूरत होती हैं। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे काम लेकर आए हैं जिनकी मदद से आपको अपनी याददाश्त को मजबूत बनाने में सफलता मिलती है।

Health tips,health tips in hindi,memory loss problem,natural tips for good memory ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, याददाश्त में कमी, मजबूत दिमाग के उपाय

सुबह करें सैर

अगर दिमाग को हमेशा तंदरुस्त रखना है तो सूर्योदय से पहले उठकर सैर करनी चाहिए। नियम से यह काम करने से दिमाग को सुकुन मिलता है और यह शांत होता है। इसके अलावा अगर संभव हो तो थोड़ी देर नंगे पांव हरी घास पर टहलना चाहिए क्योंकि इससे भी याददाश्त अच्छी होती है साथ ही आंखों की रोशनी भी तेज होती है।

मेंहदी लगाएं

अगर आपकी याददाश्त कमजोर हो रही है तो सिर पर मेंहदी लगाना फायदेमंद हो सकता है। प्राकृतिक रूप से मेंहदी के पत्तों में करनोसिक तत्व पाया जाता है। जिसकी मदद से दिमाग की मांसपेशियां सक्रिय हो जाती हैऔर इसको लगाने से दिमाग तेजी से चलने लगता है।

Health tips,health tips in hindi,memory loss problem,natural tips for good memory ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, याददाश्त में कमी, मजबूत दिमाग के उपाय

फलों का करें सेवन

फलों में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग को सक्रिय बनाते हैं। अगर आपको दिमाग तेज करना है तो अनार और सेब का सेवन करना चाहिए।

अखरोट भी है फायदेमंद

दिमाग को तेज करना है तो अखरोट का सेवन करना चाहिए। अखरोट में विटामिन ए होता है जो याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही चाय या कॉफी की जगह पर ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। ये सारे उपाय और खानपान आपका तनाव कम करने के साथ ही दिमाग को तेज करने में जरूर मदद करेंगे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें