कांग्रेसी MLA निलय डागा के ठिकानों पर IT रेड, बैंक खाते सीज

बैतूल और मुंबई के बैंकों में 5 लॉकर मिले, लेकिन खोलने की कार्रवाई अभी नहीं हुई कांग्रेस विधायक निलय डागा के ठिकानों पर इनकम टैक्स की कार्रवाई दूसरे दिन शुक्रवार को भी जारी रही। इस दौरान जांच टीम को टैक्स बचाने के लिए शैल कंपनियों में ब्लैकमनी लगाने के सबूत मिले है। अफसरों ने डागा के सभी बैंक खाते सीज कर दिए हैं। इसके अलावा बैतूल और मुंबई में 5 बैंक लॉकर का पता चला है, हालांकि इन्हें खोलने की कार्रवाई अभी नहीं की गई है।

इनकम टैक्स सूत्रों के मुताबिक पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के करीबी मध्यप्रदेश के बड़े ऑयल कारोबारी और बैतूल से कांग्रेस विधायक निलय डागा के घर, तेल फैक्टरी, स्कूल समेत 20 ठिकानों पर इनकम टैक्स की टीम ने 18 फरवरी को छापा मारा था। भोपाल और सतना रीजन की आयकर विभाग की टीमों ने सतना और बैतूल और महाराष्ट्र में एक साथ सुबह 5 बजे कार्रवाई की थी, 19 फरवरी को रात तक जारी रही। इनकम टैक्स अफसर राजेंद्र सिंह चौहान के मुताबिक दो से तीन दिन तक कार्रवाई चल सकती है।

प्लांट में निवेश में टैक्स में गलत छूट ली गई
सूत्रों के मुताबिक निलय डागा की कंपनी पर प्लांट और मशीनरी में किए गए निवेश के एवज में टैक्स में गलत छूट ले ली थी। फिलहाल इसकी जांच चल रही है। उनकी कंपनी ने राज्य सरकार से 8 करोड़ रुपए की छूट ले ली थी, जिसकी पात्रता उनकी कंपनी को नहीं थी। क्योंंकि वह तय समय सीमा के पहले ही निवेश की गई राशि का ढाई गुना बतौर छूट ले चुकी थी। इस मामले में डागा की कंपनी पर दोबारा टैक्स की देनदारी खड़ी की गई है।

भी तक परिजनों के मोबाइल जब्त
कार्रवाई के दौरान विधायक निलय डागा घर पर ही थे। टीम ने परिवार के सभी सदस्यों के मोबाइल जब्त कर लिए थे। टीमें विधायक के ठिकानों से मिले दस्तावेज को खंगाल रही हैं। बता दें कि डागा के बैतूल स्थित कोसमी में बैतूल ऑयल मिल, सतपुड़ा वैली स्कूल, कोठी बाजार स्थित निवास, परसोड़ा में स्थित गोदाम और बीज उत्पादक समिति के कार्यालय पर इनकम टैक्स की टीमें पड़ताल कर रही है। इसके अलावा सतना में राइस व ऑयल मिल और महाराष्ट्र के ठिकानों पर भी कार्रवाई अभी तक चल ही है।

कंगना का विरोध कर चुके हैं डागा
मध्य प्रदेश में फिल्म घाकड़ की शूटिंग के दौरान अभिनेत्री कंगना रनौत का विधायक निलय डागा ने विरोध किया था। शूटिंग के दैरान प्रदर्शन की अनुवाई डागा ने की थी। इस दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए लाठी चार्ज किया था। इसके बाद कंगना को अपना तय रूट बदलना पड़ा था।

पिता भी रह चुके हैं विधायक
बैतूल विधायक निलय डागा पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के काफी करीबी हैं। उनके पिता विनाेद डागा भी कांग्रेस से विधायक रह चुके हैं। निलय ने 2018 के विधानसभा चुनाव में भाजपा विधायक हेमंत खंडेलवाल को 21645 वोटों से हराया था।

महाराष्ट्र तक फैला है कारोबार
डागा परिवार का कारोबार मध्यप्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र तक फैला है। बताया जाता है कि आयकर की एक टीम महाराष्ट्र के सोलापुर और मुंबई में भी ठिकाने पर भी छापा मारा है। महाराष्ट्र में विधायक का काली मिर्च और हल्दी का कारोबार है।

डागा ने प्रदर्शन के दौरान शिवराज को डंपर सिंह चौहान कहा था
बैतूल विधायक निलय डागा मुख्यमंत्री पर विवादित बयान भी दे चुके हैं। जून 2020 में पेट्रोल-डीजल के मूल्यवृद्धि के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को डंपर सिंह चौहान भी कह चुके हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें