काले घोड़े की नाल करेगी आपको माला-माल, करना होगा ऐसे इस्तेमाल

कहते हैं अगर विश्वास पक्का हो तो एक तिनका भी समुद्र पार करवा देता है। धार्मिक मान्यताओं और ईश्वर के अस्तित्व के साथ भी कुछ ऐसा ही है। इनपर आपका विश्वास कितना अटल और कितना मजबूत है, बस यही चीज आपकी परेशानियों का समाधान बन जाती है और जो उजाला आपसे कहीं खो गया था वह अचानक जगमगाने लगता है।

धर्म

यूं तो हर धर्म की अपनी कुछ मान्यताएं और अपनी कुछ आस्थाएं होती हैं लेकिन अगर हम हिन्दू धर्म की बात करें तो देवी-देवताओं के साथ-साथ हम प्रकृत्ति और ग्रहों को भी प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा करते हैं।

हिन्दू धर्म

हिन्दू धर्म में जहां प्रकृत्ति को मानव जीवन की गहराई में पिरोया गया है, वहीं ग्रहों की बात करें तो ज्योतिष विद्या जैसी अत्याधिक प्राचीन विद्या के अंतर्गत यह स्वीकृत किया गया है कि सौरमंडल के ग्रहों की गति, चाल, स्थिति और बैठकी ही मानव जीवन को संचालित करती है।

नौ ग्रह

यूं तो हमारे जीवन पर सभी नौ ग्रह अपनी-अपनी तरह से प्रभाव दर्शाकर हमारे भविष्य और वर्तमान को प्रभावित करते हैं। लेकिन इन सभी में से अगर कोई सबसे ज्यादा प्रभावी माना गया है तो वह शनि ग्रह।

शनि देव

यूं तो शनि देव को न्याय का देवता माना गया है, लेकिन कभी-कभी शनि की कुदृष्टि इंसानी जीवन को और जटिल बना देती है। यही वजह है कि लगभग सभी लोग शनि की साढ़ेसाती और उसकी ढैया से भयभीत रहते हैं।

असरदार उपाय

लेकिन शनि देव को प्रसन्न कर, उनकी कृपा प्राप्त करने का उपाय भी ज्योतिष शास्त्र में मौजूद हैं। इनमें सबसे प्राथमिक और असरदार उपाय है घोड़े की नाल की अंगूठी को मध्यमा अंगुली में धारण करना।

कुदृष्टि

काले घोड़े की नाल से बनी अंगूठी पहनने से व्यक्ति शनि देव के क्रोध और उनकी कुदृष्टि से बचा रहता है। इसलिए जिस जातक की शनि की साढ़ेसाती चल रही हो तो उसे ज्योतिष द्वारा काले घोड़े की नाल से बनी अंगूठी पहनने की राय दी जाती है।

परेशानी का समाधान

काले घोड़े की ये नाल और किस-किस परेशानी का समाधान बनकर आपकी किस्मत चमका सकती है, आइए जानते है।

अनाज की कमी

जानकारों के अनुसार, काले घोड़े की नाल को अगर काले कपड़े में लपेटकर अनाज में रख दिया जाए तो कभी अनाज की कमी का सामना नहीं करना पड़ता।

तिजोरी

इसी तरह काले घोड़े की नाल को किसी काले कपड़े एमं बांधकर तिजोरी में रख देने से तिजोरी के धन में केवल वृद्धि होती है।

“ यू”

घर के मुख्य द्वार के बाहर काले घोड़े की नाम को अगर अंग्रेजी के “ यू” अक्षर की तरह टांग दिया जाए तो यह बुरी नजर और नकारात्मक ऊर्जाओं से घर को बचाता है।

शनि देव की कृपा

कहा जाता है ऐसा करने से घर में रहने वाले लोगों पर शनि देव की कृपा जोती है। साथ ही यह जादू-टोने और तंत्र-मंत्र से रक्षा करती है।

4 कील

काले घोड़े की नाल से 4 कील बनाकर अगर शनि पीड़ित व्यक्ति के पलंग में गड़वा दिए जाएं तो वह शनि के प्रकोप से मुक्त हो सकता है।

उड़द की दाल

काले घोड़ी की नाल से कील बनाकर उसे सवा किलो उड़द की दाल में रखकर एक नारियल के साथ जल में प्रवाहित करने से सेहत भी अच्छी रहती है।

शत्रुओं से प्रतिस्पर्धा

दुकान के बाहर काले घोड़े की नाल को टांगने से दुकान की सेल बढ़ती है और शत्रुओं से प्रतिस्पर्धा में भी जीत हासिल होती है। धीरे-धीरे कर परिस्थितियां भी आपके अनुकूल होती जाती हैं।

पारिवारिक क्लेश

काले घोड़े की नाल को घर के बाहर टांगने से पारिवारिक क्लेश भी समाप्त होते हैं और घर में आर्थिक उन्नति भी होती है।

मध्यमा अंगुली

शनिवार के दिन काले घोड़े की नाल को दाएं हाथ की मध्यमा अंगुली में पहनने से बिगड़े काम भी बनने लगते हैं।

कारगर

ये उपाय वाकई कारगर हैं, बशर्ते आपका विश्वास इनपर अटल रहे।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें