कोरोना वायरस को लेकर 17 साल पहले एक चीनी वैज्ञानिक ने कर दी थी भविष्यवाणी

कोरोना वायरस से सिर्फ चीन में ही 80 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि संक्रमित लोगों की संख्या 2700 से अधिक पहुंच गई है। बताया जा रहा है कि इनमें से 461 संक्रमित लोग बेहद गंभीर हालत में हैं। स्वास्थ्य प्रशासन ने संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आए लगभग 23,500 लोगों का परीक्षण किया है, जिनमें से 21,500 लोगों में किसी भी लक्षण को देखने के लिए उन्हें लगातार निगरानी में रखा गया है।

चीन के 34 में से कम से कम 25 प्रांतीय खंडों में स्वास्थ्य का उच्चतम आपातकाल घोषित कर दिया गया है। यह वायरस सार्स (Severe Acute Respiratory Syndrome – SARS) से 10 गुना ज्यादा खतरनाक है। आपको पता है कि करीब 17 साल पहले एक चीनी वैज्ञानिक ने भविष्यवाणी की थी कि कोरोना वायरस (Coronavirus) फैलेगा। चीन के वैज्ञानिक डॉ गुआन ई ने साल 2003 से ठीक पहले बता दिया था कि सार्स का हमला तो होगा ही। इसके कुछ सालों बाद कोरोना वायरस (Coronavirus) का भी हमला होगा। यह सार्स से 10 गुना ज्यादा खतरनाक होगा। बता दे, डॉ गुआन ई ने ही SARS के इलाज और रोकथाम में मदद की थी।

coronavirus,china,corona virus,chinese scientist,news ,कोरोना वायरस

डॉ गुआन ई ने कहा कि वुहान में जहां से कोरोना वायरस (Coronavirus) फैला है, वहीं उसकी रोकथाम करनी थी। अब यह अनियंत्रित हो चुका है। डॉ गुआन ई ने इस बार पर जोर देते हुए कहा कि चीन ने इसे रोकने का गोल्डेन चांस छोड़ दिया। चीन ही नहीं अब इसे रोकने में दुनिया को नाको चने चबाने पड़ेंगे। सार्स को लेकर मैं इतना डरा हुआ नहीं था, लेकिन इस बार मुझे बेहद डर लग रहा है। क्योंकि कोरोना वायरस (Coronavirus) को नियंत्रित करना अभी बेहद मुश्किल है।

कोरोना वायरस (Coronavirus) को रोकने के लिए डॉ गुआन ई वुहान गए थे लेकिन वुहान की हालत देखते हुए उन्हें खुद ही शहर छोड़कर भागना पड़ा। डॉ ई ने बताया कि पूरा वुहान शहर सन्नाटे में है। ऐसा लगता है कि कर्फ्यू लगा हुआ है। बता दे, पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के 2744 मामले सामने आ चुके हैं। अब तक यह वायरस 14 देशों में फैल चुका है। नए मामले कनाडा, भारत, फ्रांस, नेपाल, ऑस्ट्रेलिया में मिले हैं। चीन से फैले कोरोना वायरस ने भारत में भी कदम रख लिया है। यहां दो मामले सामने आए है। पहला राजस्थान के जयपुर से रविवार को कोराना वायरस का संदिग्ध मरीज सामने आया था वहीं चीन के तेनजिंग प्रांत से शिक्षा ग्रहण कर भारत वापस लौटी एक छात्रा में कोरोना वायरस (Coronavirus) के लक्षण मिलने का मामला सामने आया है। युवती को पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (PMCH) में भर्ती कराया गया है। युवती बिहार के छपरा की रहने वाली है और कुछ ही दिन पहले चीन से लौटी है। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि छात्रा एकता कुमारी को एहतियातन ऑब्जर्वेशन में रखा गया है और उसमें किसी तरह की किसी दिक्कत वाली बात नहीं है। हालांकि, उसकी विस्तृत जांच के लिए पटना के पीएमसीएएच (PMCH) ले जाया जा रहा है।

coronavirus,china,corona virus,chinese scientist,news ,कोरोना वायरस

वहीं जयपुर में कोराना वायरस का संदिग्ध मरीज को सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कोरोना वायरस से पीड़ित लड़का चीन में पढ़ रहा है। इस बीमारी का लक्षण मिलने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जयपुर के एसएमएस अस्पताल के सुपरिटेंडेंट डीएस मीणा ने पुष्टि की है कि एक मरीज को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। उन्होंने बताया कि उसका सैम्पल टेस्ट के लिए भेजा जाएगा। अभी कोरोना वायरस के मामले की पुष्टि नहीं हुई है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें