क्रेडिट कार्ड का लाभ उठायेंगे काश्तकार

पौड़ी। सोमवार को जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने प्रधानमंत्री किसान योजना के अन्तर्गत किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड से लाभान्वित करने करने के लिए रेखीय विभाग एवं बैंकर्स के साथ बैठक ली।
उन्होंने सभी बैंकर्स एवं रेखीय विभागों को जनपद में चल रहे 15 दिवसीय वृहद् अभियान के तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्तर्गत आने वाले अवशेष किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) से लाभान्वित करने के निर्देश दिये। कहा कि कार्यों को गम्भीरता से लेना सुनिश्चित करेंगे, कार्यों की प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जायेगी। सभी बैंकर्स को बेहतर परफोरमेंस देने के निर्देश दिये। जनपद में कुल 79 हजार 410 किसान हैं, जिनमें से 56 हजार 628 किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पोर्टल पर पंजीकृत हैं, जिनमें से अब तक 30 हजार 457 किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी किये गये है। उन्होंने अवशेष करीब 26 हजार किसानों को शीघ्र किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने ग्रामीण स्तर पर तैनात सभी कार्मिकों को किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए जन-जागरूकता करते हुए वृहद् प्रचार प्रसार करने के निर्देश के साथ सहयोग देने को कहा।
बैठक में एलडीएम एवं डीडीएम नाबार्ड ने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत काश्तकारों को 03 लाख तक के ऋण पर ससमय लौटाने की दशा में मात्र 04 प्रतिशत ब्याज अदा करना होगा। कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए काश्तकारों को भूमि के दस्तावेज एवं फसल की जानकारी देना होगा। कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड के तहत अब मत्स्य पालन, पशुपालन आदि को भी सम्मिलित किया गया है। मुख्य कृषि अधिकारी ने जनपद के समस्त काश्तकारों को अपने क्षेत्रान्तर्गत नजदीकी बैंकों से सम्पर्क करते हुए किसान क्रेडिट कार्ड बनाने की अपील की।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें