गर्भवती महिलाओं को पपीता खाना है सख्त मना, जानिए क्‍यों ?

हर महिला के जीवन का सपना होता है मां बनने का समय एक ऐसा समय होता है जो एक मां ही महसूस कर सकती है। इस परम सुख का एहसास किसी भी स्त्री के जीवन को पूरी तरह परिवर्तित कर देता है क्‍योंकि उसका ये जीवन अब उसका ही नहीं रह जाता है बल्कि उसके शिशु का भी हो जाता है। साथ ही आपको बता दें कि गर्भावस्था जीवन का एक संवेदनशील पड़ाव होता है। कहा जाता है कि इस समय महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव भी होते हैं इस समय शिशु मां के पेट के अंदर रहता है तो कुछ चीजें गर्भस्थ शिशु के लिए सही भी हो सकती है तो कुछ गलत भी।

यही कारण है कि इस समय महिलाओं को खान-पान में काफी सावधानियां बरतनी चाहिए इसलिए इस समय में गर्भवती महिलाओं को कुछ चीजों का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। उनमें से एक चीज है पपीता। कहा जाता है कि गर्भवती महिलाओं को पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए? लेकिन वहीं ये भी है कि इस वक्‍त में फल खाना लाभदायक माना जाता है, तो अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर पपीता खाने से परहेज क्‍यों जताया जाता है। तो आइये इसके पीछे के कारणों को जानते हैं

सबसे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पपीते में विटामिन सी, फोलिक एसिड और फाइबर का भंडार होता है। जो कि एक गर्भवती के महिला के शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है लेकिन ये तभी जब पपीता पूरी तरह से पका हुआ हो तो ही ये सारे उसके गुण मिल पाएंगे। वहीं ये भी कहा जाता है कि अगर पपीता पूरी तरह से पका न हो तो गर्भवती महिलाएं इसका सेवन न हीं करे। पपीता अगर पका भी हुआ है, तो इसे बहुत कम मात्रा में ही खाएं वो भी डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद ही।

कई लोग पपीते का शेक भी तैयार कर पीते हैं लेकिन आप ध्‍यान रखें कि इस समय आपके शेक में पपीते की मात्रा कम हो और उसका बीज या उसका छिलका गलती से भी उसमें न जाए। वहीं अगर बात करें कच्चे पपीते की तो में लेटेक्स पाया जाता है। जो की शरीर में गर्मी पैदा करता है और गर्भाशय में भी इसकी वजह से संकुचन प्रारम्भ हो जाता है। जिसकी वजह से शिशु की गर्भाशय में ही मौत हो सकती है या फिर गर्भपात भी हो सकता है।

कई बार तो ऐसा भी हुआ है कि पपीते के ज्‍यादा सेवन से मृत शिशु का जन्म होता है। इसका कारण ये है कि पपीते की तासीर गर्म ही होती है जो शरीर में अत्यधिक गर्मी पैदा कर देता है ये तापमान शिशु के लिए सहन करना मुश्किल है।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें