गुलाब की पंखुड़ी के इन फायदों के बारे में जब लेंगे जान, फौरन इस्तेमाल करने लगेंगे आप

इसमें कोई शक नहीं कि गुलाब के फूल देखने में जितने सुंदर और खूबसूरत लगते है, इनकी खुशबू भी उतनी ही सुहानी होती है. जी हां इनकी भीनी भीनी महक से पूरा वातावरण मानो खिल सा जाता है. शायद यही वजह है कि हर व्यक्ति अपने प्यार का इजहार करने के लिए गुलाब के फूल का ही इस्तेमाल करता है. इसके इलावा कोई भी अच्छा काम करने के लिए भी गुलाब के फूल काफी महत्वपूर्ण होते है. जी हां जहाँ एक तरफ इन फूलो से साज सजावट की जाती है, वही दूसरी तरफ गुलाब से बने फेसपैक या गुलाबजल को चेहरे पर लगाने से हमारे चेहरे की खूबसूरती भी बढ़ जाती है. हालांकि बहुत कम लोग जानते है कि इसका इस्तेमाल वजन कम करने के लिए और बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है.

जी हां आपको जान कर ताज्जुब होगा कि यह दिल की बीमारियों के लिए काफी लाभदायक है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि गुलाब के फूल की पंखडियो और इससे बने गुलकंद से कई रोगो का इलाज आसानी से किया जा सकता है. यक़ीनन आप भी इसके फायदों के बारे में जान कर हैरान रह जायेंगे. इसके इलावा गुलाब के फूल में और भी कई तरह के पौष्टिक तत्व जैसे कि फलवोनोइड्स, बायोफ्लवोनोइड्स, सिट्रिक एसिड, फ्रुक्टोज, मैलिक एसिड, टैनिन और जिंक भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. बता दे कि यह तत्व हमारे शरीर और त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते है. तो चलिए अब आपको इसके बारे में जरा विस्तार से बताते है.

१. हृदय के रोग के लिए.. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि गुलाब दिल से जुडी कई बीमारियों से छुटकारा दिलवाने के लिए लाभकारी होता है. जी हां इसके लिए अर्जुन के पेड़ की छाल को गुलाब की पंखुड़ियों के साथ उबाल कर इसका काढ़ा बना ले. गौरतलब है कि इसे पीने से दिल से जुडी कई बीमारियां दूर भाग जाती है. हालांकि अगर आपको दिल से जुडी कोई गंभीर बीमारी है, तो बिना डॉक्टर की सलाह के इस नुस्खे का इस्तेमाल न करे.

२, डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद.. गौरतलब है कि गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या होना बहुत आम सी बात है. बता दे कि ऐसी स्थिति में गर्मियों में गुलकंद खाने से शरीर में ताजगी आती है. यहाँ तक कि इससे शरीर में पानी की कमी भी दूर हो जाती है. जी हां बता दे कि हर रोज गुलकंद खाने से शरीर में चुस्ती और फुर्ती बनी रहती है.

३. वजन कम करने में सहायक.. गौरतलब है कि हर रोज गुलाब की दस बारह पंखुड़ियों को उबाल कर पीने से न केवल वजन कम होता है, बल्कि इससे अरोमा भी मिलता है, जो तनाव को कम करने में सहायता करता है.

४. मासिक धर्म में आराम..  बता दे कि जिन लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान ज्यादा दर्द होता है, उन्हें पीरियड्स के दौरान खास तौर पर गुलकंद का सेवन करना चाहिए. जी हां इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन दर्द से राहत दिलाते है.

५. मुँह के छालो से आराम..  बता दे कि अगर कभी आपके मुँह में छाले हो जाए, तो दिन में दो बार गुलकंद का सेवन जरूर करे. जी हां यह पेट में जाकर शरीर को ठंडक देते है और छालो से आराम दिलाते है.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें