चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अपने अमेरिकी समकक्ष डोनाल्ड ट्रंप को लिखा एक पत्र……

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अपने अमेरिकी समकक्ष डोनाल्ड ट्रंप को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में उन्होंने आपसी सम्मान के आधार पर मतभेदों को निपटाने और पारस्परिक लाभ के लिए सहयोग का विस्तार करने का अनुरोध किया है। ताकि चीन-अमेरिकी संबंधों को सही रास्ते पर लाया जा सके।

शी ने ट्रंप को पत्र में कहा, ‘ एक स्वस्थ और स्थिर चीन-अमेरिका संबंध दोनों देशों और दुनिया के लिए काफी मायने रखता है। मुझे उम्मीद है कि दोनों पक्ष उस सिद्धांत और दिशा में कार्य करेंगे, जिस पर आप और मैं सहमत हुए हैं। हम समन्वय, सहयोग और स्थिरता के आधार पर चीन-अमेरिका संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं। आइए हम आपसी सम्मान के आधार पर मतभेदों को निपटाएं और आपसी लाभ के लिए सहयोग का विस्तार करें, ताकि हमारे संबंधों को सही रास्ते पर लाया जा सकें।’

एक-दूसरे की चिंताओं को समझना महत्वपूर्ण

उन्होंने कहा हाल ही में, हमारे दोनों पक्षों की आर्थिक और व्यापार टीमें संपर्क में रहकर एक दूसरे को सद्भावना दिखाई है, जिसका हमने और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने स्वागत किया है। हमारी दो टीमों ने परामर्श के तहत समझौते के कुछ हिस्सों पर प्रगति की, यह महत्वपूर्ण है कि हम एक-दूसरे की चिंताओं को ठीक से समझें और अन्य क्षेत्रों में भी सकारात्मक प्रभाव डालें। यह कहते हुए कि चीन कृषि उत्पादों पर अपनी चिंताओं को बहुत महत्व देता है, शी ने उल्लेख किया कि चीनी कंपनियों ने सोयाबीन और पोर्क सहित अमेरिकी कृषि उत्पादों की खरीद में तेजी लाई है।

ट्रंप को धन्यवाद

चीनी राष्ट्रपति ने ट्रंप को पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की स्थापना की 70 वीं वर्षगांठ के लिए बधाई संदेश के लिए भी धन्यवाद दिया। चीनी राष्ट्रपति का पत्र ऐसे समय में आया है जब दोनों देश के बीच व्यापार युद्ध चरम पर है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन में कम्युनिस्ट शासन की 70 वीं वर्षगांठ पर चीनी राष्ट्रपति शी  चिनफिंग और उनके देशवासियों को बधाई दी थी, लेकिन व्यापार युद्ध में प्रबल होने और बीजिंग द्वारा पहले से स्वीकार किए गए सौदे को स्वीकार नहीं करने के लिए निराशा व्यक्त किया।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें