चीन ने अमेरिका पर साधा निशाना, कहा- ‘कमजोर राष्ट्रपति साबित होंगे बाइडन’

पूरी दुनिया में अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन के बारे में चर्चा गरम है. उनके राष्ट्रपति चुने जाने के बाद से ही अमेरिका की राजनीति में बवाल मचा है. जहां एक तरफ पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प हार के सदमे से बौखलाए हुए हैं. वहीं दूसरी तरफ चीन ने अमेरिका के नए राष्ट्रपति पर हमला बोला है. चीन के सलाहकार ने उन पर टिपणी करते हुए कहा है कि वो अमेरिका के सबसे कमज़ोर राष्ट्रपति हैं. ये बात बोल कर चीन ने अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी मार ली है. दरअसल, बाइडेन के चुने जाने के बाद से ये अंदाज़ा लगाया जा रहा था कि बाइडेन के कार्यकाल में वाशिंगटन और बीजिंग के बीच रिश्ते बेहतर हो सकते हैं. लेकिन जो बयानबाजी सामने आई है उससे तो साफ है कि आने वक्त में चीन के प्रति अमेरिका का सख्त रुख कम होने वाला नहीं है

दरअसल, चीनी सलाहकार झेंग योंगशिय ने कहा कि बाइडेन के कार्यकाल में दोनों देशों के बीच संबंधों में कोई सुधार होने वाला नहीं है. बीजिंग को एक कठिन दौर के लिए तैयार रहना चाहिए. उन्होंंने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध बद से बदतर होंगे. चीनी सलाहकार ने अपने इस बयान से यह संकेत दे दिया है कि अमेरिका और चीन के बीच मनमुटाव दो नेताओं के बीच का मामला नहीं, बल्कि यह मतभेद विश्व स्तर की चुनौतियों को लेकर है.

अमेरिका और चीन के रिश्तों में कोरोना महामारी के बाद से तनाव काफी बढ़ गया है. डोनाल्ड ट्रंप कोरोना के लिए चीन को ही दोषी मानते हैं. उनके कार्यकाल में चीन के खिलाफ कई कदम उठाये गए हैं. अमेरिका में चीन को निशाना बनाते हुए करीब 300 से अधिक बिल तैयार किये गए. जबकि जो बाइडेन की सोच ट्रंप से थोड़ी अलग है. इसलिए माना जा रहा है कि सत्ता परिवर्तन के बाद चीन के अमेरिका से रिश्ते बेहतर हो सकते हैं

झेंग ने अंडरस्टैंडिंग चाइना कांफ्रेंस में एक साक्षात्कार में कहा कि दोनों देशों के बीच अच्‍छे पुराने दिन खत्म हो गए हैं. उन्होंंने कहा कि अमेरिका कई वर्षों तक कोल्ड वॉर की मानसिकता में रहा है. अब भी वह उसी मानसिकता के साथ जीना चाहता है. उसने चीन के साथ भी एक नया कोल्डो वॉर शुरू किया है. झेंग ने कहा कि कोविड-19 के संचालन, अमेरिका और चीन व्यापारी और मानवाधिकार समेत ऐसे तमाम मुद्दे हैं, जहां दोनों देशों के बीच गतिरोध जारी रहेगा.
खैर अभी तो जो बाइडेन ने सत्ता सम्हाली भी नहीं है. तो ये तो वक्त ही बताएगा कि जो बाइडेन अमेरिका के कमज़ोर राष्ट्रपति सबित होते हैं या नहीं और बदलते वक्त के साथ चीन और अमेरिका के बीच संबंध सुधरेंगे या फिर और बदतर होंगे.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें