चेहरे पर कमाल करता है ये अनोखा मास्क, गोरा रंग मिलेगा बेमिसाल

यदि आप अपनी त्वचा में निखार लाना चाहते हैं तो बाजार के महंगे और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के भरोसे ना रहिए. बल्कि हमारे द्वारा बताए गए इन घरेलु नुस्खो को ट्रॉय करिए. आज हम एक ख़ास तरह के शीट मास्क की सहायता से त्वचा में निखार लाएंगे.

घर पर शीट मास्क कैसे बनाए

वैसे तो आप बाजार से भी रेडीमेट शीट मास्क खरीद सकते हैं लेकिन यदि आप इसे घर पर बनाना चाहते हैं तो ये विधि ट्रॉय करे. सबसे पहले बाजार से किसी भी ब्रांड का बेबी वाइप टिशु पेपर ले आए. इसे पानी में अच्छे से धो ले. अब इसे फोल्ड करे और ऊपर से चार उँगलियों का फासला रख एक निशान लगाए, फिर तीन उँगलियों का फासला रख के एक और निशान लगाए और अंत में दो उँगलियों का फासला रखते हुए एक और निशान लगा दे. अब इसे एक बार और फोल्ड कर दे. अब पहले 4 उँगलियों वाले निशान पर U शेप में आँखों के लिए एक कट लगाए. फिर 3 उँगलियों के निशान पर नाक के लिए एक कट लगाए और 2 उँगलियों के निशान पर मुंह के लिए एक कट लगाए. बाद में इसे खोल आप अपनी आँख, नाक और मुंह के हिसाब से कट को छोटा बड़ा कर सकते हैं.

शीट मास्क लगाने की विधि

इस मास्क को चेहरे पर लगाने के लिए आप नीचे दी गई किसी भी विधि से एक मिश्रण तैयार कर ले. अब इस मिश्रण को एक प्लेट या थाली में फैला दे. इसके बाद इस शीट मास्क को उसमे डुबो दे और इसे अपने चेहरे पर चिपका ले. कुछ देर इसे चेहरे पर रखने के बाद आप इसे निकाल सकते हैं.

शीट मास्क में इस्तेमाल करे ये फेसपैक

चलिए अब हम आपको बताते हैं कि इस शीट मास्क में आप कौन कौन से फेसपैक इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होंगे.

1. एलोवीरा मास्क: इसे बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच एलोवीरा जेल ले और दो चम्मच गुलाब जल की ले. इन दोनों को मिलाकर दस मिनट के लिए इसे फ्रिज में रख दे. अब इस फेसपैक में अपने शिट मास्क को भिगो दे और चेहरे पर लगाए. बीस मिनट बाद इसे चेहरे से निकाल दे और चेहरा धो ले. एलोवीरा में मौजूद एंटी-ऑक्सीजन और न्यूट्रिन आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. ये त्वचा में नमी बनाए रखते हैं और इससे आपकी त्वचा में तेल भी नहीं रहता हैं. वहीँ गुलाब जल आपकी स्किन के पिएच लेवल को संतुलित करने का काम करता हैं. साथ ही इसमें मौजूद अन्य गुण आपकी स्किन सेल के निर्माण में भी हेल्प करते हैं.

2. खीर और संतरा: खीरे को कद्दूकस कर उसका रस निकाल ले. अब इसमें कुछ मात्रा में संतरे का रस और थोड़े से संतरे के छिलके डाल दे. इसे दस मिनट फ्रिज में रख और बाद में मास्क शीट को इसमें भिगो दे और चेहरे पर लगा ले. बीस मिनट बाद मास्क उतार चेहरे धो ले. खीरा एक खुदरती टोनर होता हैं. ये त्वचा को ठंडक देता हैं और उसमे निखार लाता हैं. ये धुप में झुलसी त्वचा को भी राहत देता हैं. वहीँ संतरे में मौजूद विटामिन सी आपकी त्वचा की रंगत को निखारने का काम करता हैं.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें