जानलेवा कोरोना वायरस पहुंचा अमेरिका, जानें लक्षण और बचाव के तरीके

आप सभी ने ख़बरों में पढ़ा होगा कि जानलेवा कोरोना वायरस (Corona Virus) जापान में अपना आतंक फैला रहा हैं और अभी तक इसके 440 मामले सामने आ चुके हैं। अब यह वायरस थाईलैंड, जापान, साउथ कोरिया और यूएस में भी दिखने लगा हैं। वाशिंगटन के पास 30 साल के युवक में यह वायरस पाया गया है। कोरोना वायरस से पीड़ित युवक चीन के वुहान से अमेरिका पहुंचा था। चीन के वुहान में कोरोना वायरस का पहला मामला दिसंबर 2019 में सामने आया था। जिसके बाद वायरस तेजी से फैलता गया। हम आपको बताते हैं कि आखिरकार ये कोरोना वायरस है क्या और इस वायरस की वजह क्या है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, यह वायरस सी-फूड से जुड़ा हुआ है और इस वायरस की शुरुआत चाइना के हुवेई के वुहान शहर के एक सी-फूड बाजार से ही मानी जा रही है। हैरान करने वाली बात ये है कि इस वायरस की चपेट में सिर्फ इंसान ही नहीं आ रहे बल्कि इसका शिकार ऊंट, बिल्ली और चमगादड़ समेत कई पशु हो रहे हैं।

WHO ने इसकी पूरी संभावना जताई है की कोरोना वायरस बेहद नजदीक रहने वाले दो लोगों में एक से दूसरे में फैल सकता हैं। इसके अलावा कोरोना वायरस ऐसा वायरस है जो परिवार में ज्यादा तेजी से फैल सकता है। साथ ही ये वायरस कुछ बीमारियों से पीड़ित लोगों को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है, जैसे की सीवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS) और मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (MERS)।

Health tips,health tips in hindi,coronavirus,coronavirus symptoms,coronavirus prevention ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कोरोना वायरस, कोरोना वायरस के लक्षण, कोरोना वायरस से बचाव

कोराना वायरस के लक्षण

तेजी से अपने पैर पसार रहा कोरोना वायरस का लक्षण सबसे पहले पीड़ित को सांस लेने में काफी दिक्कत होने लगती है, गले में दर्द रहने लगता है इसके अलावा जुकाम, खांसी, सिर दर्द, नाक बहना, कफ और बुखार होता है। इसके अलावा बुखार निमोनिया का रूप भी ले सकता है और निमोनिया किडनी से जुड़ी कई तरह की दिक्कतों को बढ़ाने का काम कर सकता है।

इलाज

अचानक फैले कोरोना वायरस (Corona Virus) का अभी तक सीधे तौर पर कोई वैक्सीन तैयार नहीं हो पाई है। लेकिन वायरस के लक्षणों के आधार पर डॉक्टर्स इसके इलाज के लिए दूसरी जरूरी दवाईयों का प्रयोग कर रहे हैं। इसके साथ ही कोरोना वायरस के वैक्सीन की भी तैयारी की जा रही है।

Health tips,health tips in hindi,coronavirus,coronavirus symptoms,coronavirus prevention ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कोरोना वायरस, कोरोना वायरस के लक्षण, कोरोना वायरस से बचाव

बचाव के तरीके

– सी फूड से दूर रहने की कोशिश करें।
– कोरोना वायरस से बचने का सबसे जरूरी तरीका है साफ-सफाई
– खाने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह धो लें।
– छींकने और खांसने के दौरान अपने मुंह और नाक को रूमाल से ढक लें।
– सर्दी और फ्लू के लक्षणों पर डॉक्टर से संपर्क करें।
– अंडे और मांस को अच्छी तरह पका कर ही उसका सेवन करें।
– कोशिश करें कि जानवरों के सीधे संपर्क में ना आएं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें