जानिए तुलसी के पौधे से घर में कैसे आएगी सुख-समृद्धि

लोग अपने घरों के अंदर पूजा-पाठ करते हैं, जिससे घर-परिवार में सुख शांति बनी रहे। वैसे देखा जाए तो भगवान की अराधना में बहुत सी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। यह सभी चीजें बहुत ही पवित्र मानी गई हैं। धर्म शास्त्रों के अनुसार देखा जाए तो पूजा के दौरान अगर पवित्र चीजों का इस्तेमाल किया जाए तो इससे पूजा का शुभ फल मिलता है। इन्हीं पवित्र चीजों में से एक तुलसी का पौधा माना गया है। हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत पवित्र माना जाता है। ऐसा बताया जाता है कि यदि तुलसी का पौधा घर में लगा हो तो इससे घर की सुख-शांति बनी रहती है, इतना ही नहीं बल्कि घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और घर में साकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

तुलसी के पौधे के एक नहीं बल्कि कई चमत्कारिक फायदे माने गए हैं। तुलसी का पौधा आपके घर में सुख-समृद्धि बनाए रखता है। अगर आप रोजाना तुलसी के पास घी का दीपक जलाते हैं तो इससे सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है और देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिलता है। आज हम आपको तुलसी से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण बातें बताने वाले हैं, जिसकी सहायता से आपको भगवान का आशीर्वाद मिलेगा और घर-परिवार में खुशियां बनी रहेंगीं।

जानिए तुलसी के पौधे से घर में कैसे आएगी सुख-समृद्धि

  • अगर आप भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी जी की पूजा तुलसी से कीजिए। तुलसी विष्णु जी को अति प्रिय है और तुलसी को देवी लक्ष्मी जी का ही स्वरूप माना गया है। तुलसी से इनकी पूजा करने से आपके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होगी और आपका जीवन खुशहाल बनेगा।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपको शुभ फल की प्राप्ति हो तो आप तुलसी के पौधे के पत्ते एकादशी, रविवार और मंगलवार के दिन ना तोड़ें क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार इस दिन तुलसी के पौधे के पत्ते तोड़ना ठीक नहीं माना गया है।
  • आप अपने घर में तुलसी का पौधा अवश्य लगाएं क्योंकि इसकी वजह से वास्तु से संबंधित सभी प्रकार के दोष दूर हो जाते हैं।
  • अगर आप तुलसी का पौधा उत्तर-पूर्व दिशा में लगाते हैं तो इससे कुबेर देवता की कृपा प्राप्त होती है। यह दिशा कुबेर देव की दिशा मानी जाती है। ऐसा करके आप अपने जीवन की आर्थिक परेशानियों को दूर कर सकते हैं।
  • अगर आपके घर पर कोई भी विपत्ति आने वाली होती है तो तुलसी का पौधा पहले ही संकेत देने लगता है। अगर तुलसी का पौधा धीरे-धीरे सूखने लगे तो आप समझ लीजिए कि आपके घर पर कोई परेशानी आने वाली है। अगर तुलसी का पौधा सूख जाए तो आप उसको किसी नदी या कुएं में डाल दीजिए।
  • अगर आप अपने घर का वास्तु दोष दूर करना चाहते हैं तो इसके लिए आप घर के मुख्य द्वार पर एक तरफ केले का वृक्ष और दूसरी तरफ तुलसी का पौधा गमले में लगा सकते हैं।
  • अगर आप तुलसी के पत्तों का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो इससे कई तरह की बीमारियां दूर भागती हैं। तुलसी के पत्ते में कई औषधीय गुण होते हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें