जानें इंदौर की मिनी मुंबई की ये बड़ी खासियत

भारत के राज्य मध्य प्रदेश का एक बहुत ही खूबसूरत शहर है इंदौर जो अपने खाने के लिए मशहूर है।यहां के पोहे पूरे भारत में प्रसिद्ध हैं।साथ ही यहां कई ऐसी जगहें हैं जो इस शहर को अपने आप में दूसरों से अलग बनाती हैं।इस शहर को मिनी मुम्बई भी कहा जाता है क्योंकि यहाँ की लाइफ स्टाइल बहुत कुछ मुम्बई से मिलती जुलती है।

सेंट्रल म्यूजियम

इसे इंदौर म्यूजियम के नाम से भी जाना जाता है। यहां पर कई दुर्लभ वस्तुएं संरक्षित की गईं हैं। कई दुर्लभ मूर्तियां प्रदर्शित की गई हैं जिनका ऐतिहासिक महत्व है। यहां रखी गणपति की मूर्ति 8 मीटर लंबी है जो दुनिया में गणपति की सबसे बड़ी मूर्ति है.

लाल बाग पैलेस

यह भव्य भवन कारीगरी का अद्भुत नमूना है।इसका निर्माण 1886 में हुआ जो 1921 में पूरा हुआ। इसकी वास्तुकला में यूरोपियन प्रभाव देखने को मिलता है। इस भवन के दरवाजे बकिंघम पैलेस की तरह ही बनाये गए हैं।

पाताल पानी वाटरफॉल

यह प्रसिद्ध झरना इंदौर शहर से 36 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह वाटरफॉल 200 से 300 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित है। बारिश के दिनों में यहां के नजारे कुछ अलग ही हो जाते हैं।

पिपलियापाल रीजनल पार्क

प्रकृति प्रेमियों के लिए यह जगह किसी जन्नत से कम नही है। यहां मुग़ल फ़्रेन्च एवं बायोडाइवर्सिटी पार्क मुख्य रूप से घूमने लायक हैं। यहां पर बोटिंग भी की जा सकती है।

इंदौर व्हाइट चर्च

1858 में बना यह चर्च मध्य भारत का सबसे पुराना चर्च है। पहले इसे सेंट एन चर्च के नाम से जाना जाता था यूरोपियन वास्तुकला का यह चर्च अनुपम नमूना है।

 

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें