जिस पुड़िया को हम लोग समझते बेकार, बेशकीमती होते हैं उसके ये फायदे

बाजार से आप कोई भी चीज खरीदते हैं, जैसे कि जूते, पर्स, बैग या कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान, तो इन सामानों के पैकेट के अंदर कुछ छोटे-छोटे पैकेट भी आपको नजर आते हैं। आमतौर पर लोगों को लगता है कि ये बेकार में ही दिए हुए हैं और वो उन्हें कूड़े में फेंक देते हैं, लेकिन उन पैकेटों में जो चीज होती है उनके फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

दरअसल, वो छोटे-छोटे पैकेट सिलिका जेल के होते हैं। आमतौर पर सिलिका जेल जानवरों को तो कोई खास नुकसान नहीं पहुंचाते हैं लेकिन ये इंसानों के लिए बहुत खतरनाक होते हैं। इसीलिए इन पैकेटों पर लिखा हुआ होता है, सिलिका जेल को बच्चों की पहुंच से दूर रखें।

सिलिका जेल कई मामलों में आपको फायदे पहुंचा सकता है। यह एक बहुत ही शक्तिशाली अवशोषक है जो हवा में मौजूद नमी को बहुत जल्दी सोख लेता है। सिलिका जेल आपके जरूरी कागजातों की हिफाजत में मदद कर सकता है। जैसे की आपने अपनी अलमारी में पासपोर्ट, जन्म प्रमाण पत्र, मैरिज सर्टिफिकेट, गाड़ी के कागजात आदि रखा है तो वहां थोड़ा सा सिलिका जेल रख दें। यह जेल उन कागजातों को नमी से और बैक्टीरिया से बचाए रखेगा।

सिलिका जेल कपड़ों (खासकर सर्दियों के कपड़े) के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए जरूरी है कि अगर आप सर्दियों के कपड़े रख रहे हों, तो उन कपड़ों के बीच दो-तीन सिलिका जेल के पैकेट रख दें। इससे आपके कपड़ों में नमी नहीं आएगा और न ही उनसे किसी प्रकार की गंध आएगी।

ज्वैलरी के लिए भी सिलिका जेल काफी फायदेमंद होता है। आमतौर पर हवा में मौजूद नमी के कारण गहने खासकर चांदी की ज्वैलरी में कालापन आ जाता है। इस कालापन को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है कि आप ज्वैलरी बॉक्स के अंदर सिलिका का एक पैकेट रख दें। यह आपके गहनों को चमकदार और नमी से बचाए रखेगा।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें