दशक के 10 सर्वश्रेष्ठ वनडे गेंदबाजों की रेटिंग

2010 का दशक समाप्त हो रहा है और पिछले 10 साल गेंदबाजों के लिए कठिन रहे हैं, खासकर एकदिवसीय क्रिकेट में. 50 ओवर के प्रारूप में नियम लगातार बदलते रहे और गेंदबाजों के लिए चुनौती रही.

वास्तव में, यहां तक ​​कि गेंदें भी बदल गई हैं. उदाहरण के लिए, दशक की शुरुआत में 34 ओवर के बाद एक बार गेंद को बदला जाता था और अब 2 नई गेंदें हैं. इसके अलावा, पावरप्ले नियम, क्षेत्ररक्षण प्रतिबंध और अन्य चीजें लगातार बदल गई हैं. आज इस लेख में हम वनडे क्रिकेट इतिहास के 10 सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों की रेटिंग जानेगे.

10) शाकिब अल हसन- 7/10  

ICC Rankings: Shakib Al Hasan tops ODI all-rounders list, no Indian in top  10 | Cricket News - Times of India


बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन इस सूची में 10वें स्थान हैं, इस गेंदबाज ने पिछले एक दशक में बल्ले सिर्फ गेंद से धमाल मचाया जबकि बल्ले से भी दुनियाभर में लोकप्रिय हासिल की हैं.

शाकिब ने पिछले दशक में खेले 131 मैचों में 30.15 की औसत और 4.72 की इकॉनोमी दर से 177 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा हैं.

9) सईद अजमल- 7/10

Pakistani Spiner Saeed Ajmal Retires From All Form Of Cricket - पाकिस्तान  के स्टार खिलाड़ी ने लिया क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास - Amar Ujala  Hindi News Live


पूर्व पाकिस्तानी स्पिनर सईद अनवर ने 2009 में डेब्यू किया 2015 में आखिरी वनडे खेले, जिसके आलावा वः इस सूची में 9वें स्थान पर हैं.

अजमल ने इस दौरान 91 मैचों में 21.90 की औसत और 4.24 की बेहद किफायती इकॉनोमी दर से 157 खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई हैं.

8) मोहम्मद शमी- 7.5/10

Is Mohammed Shami the greatest ODI strike bowler ever? - Cricket Country


इस सूची में एक अप्रत्याशित नाम हो सकता है लेकिन मोहम्मद शमी इस दशक में भारत के लिए उत्कृष्ट रहे हैं. ज़हीर खान और आशीष नेहरा जैसे दमदार तेज गेंदबाजों के संन्यास के बाद मोहम्मद शमी सामने आया.

उस पर बहुत अधिक ध्यान नहीं दिया गया, क्योंकि उन्होंने बीच-बीच में कुछ वर्षों तक बहुत अधिक सफेद गेंद वाली क्रिकेट खेली थी. शमी ने जनवरी 2013 में पदार्पण किया था और तब से 131 विकेट लिए हैं. उनका औसत 24.71 और स्ट्राइक-रेट 27.00 है. वह थोड़े महंगे हो सकते हैं लेकिन विकेट लेने की क्षमता हैं.

7) इमरान ताहिर- 7.5/10

Imran Tahir to quit ODI cricket after World Cup


हम सभी लेग स्पिनरों के बारे में बात करते हैं लेकिन अक्सर इमरान ताहिर को चर्चा बेहद कम होती हैं. हालांकि, वह इस दशक में दुनिया के प्रमुख व्हाइट-बॉल स्पिनरों में से एक रहे हैं. उन्होंने 173 विकेट लिए हैं जो जनवरी 2010 के बाद दूसरे सबसे सफल स्पिनर हैं.

ताहिर एकदिवसीय क्रिकेट में मध्य ओवरों में दक्षिण अफ्रीका के विकेट लेने वाले खिलाड़ी रहे हैं. उन्होंने बीच-बीच में उन्हें कंसिस्टेंट सफलता दिलाई और स्कोरिंग पर भी ब्रेक लगाया वह वर्षों से दक्षिण अफ्रीका के लिए छोटे फॉर्मेटों में शामिल हैं.

6) डेल स्टेन- 7.5/10

विश्व कप में वनडे रैंकिग मायने नहीं रखती: डेल स्टेन | CricketCountry.com  हिन्दी

साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज को 21वीं सदी के सबसे तूफानी गेंदबाजों में शामिल किया जाता हैं. टेस्ट क्रिकेट में अपनी गेंदों से बल्लेबाजों के होश उड़ाने वाले स्टेन सिमित ओवर क्रिकेट में भी किसी से पीछे नहीं रहे हैं.

हालाँकि, 2015 विश्व कप के बाद, कई चोटों ने उनके करियर को नुकसान पहुंचाया और तब से, यह उनके लिए एक स्टॉप-स्टार्ट चरण रहा, दक्षिण अफ्रीकी पेसर ने इस दशक में 90 एकदिवसीय मैचों में 145 विकेट लिए हैं. 2015 के विश्व कप से पहले 69 मैचों में से 111 विकेट आए थे हालाँकि बाद में वह उतने कारगर नहीं रहे.

5) राशिद खान- 8.5/10

मिचेल स्टार्क को पीछे छोड़ सबसे तेज 100 वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाज बने  राशिद खान | CricketCountry.com हिन्दी


राशिद खान ने भले ही अक्टूबर 2015 में अपना वनडे डेब्यू किया हो और दशक के शुरूआती पांच साल नहीं खेल लेकिन इसके बावजूद  हाथ में सफेद गेंद के साथ उनका प्रभाव अद्भुत रहा है. अफगानिस्तान सुपरस्टार का विश्व क्रिकेट में दबदबा रहा है.

2010 के दशक को भूल जाओ, राशिद के पास किसी भी गेंदबाज के लिए वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे अच्छा औसत है जिसने 50 से अधिक विकेट लिए हैं. उनका औसत 18.54 है और लगभग हर 27 डिलीवरी के बाद विकेट लेता हैं और कुल मिलाकर उनके 133 विकेट हैं. वह हाल के दिनों में अफगानिस्तान की सफलता के कारणों में से एक है.

5) जसप्रीत बुमराह- 8.5/10

Jaspit Bumrah Becomes Second Fastest Indian To Take 100 Wickets In ODIs |  Cricket News


यहां एक और गेंदबाज है जो दशक के दूसरे हिस्से में सुर्खियों में आया था. जसप्रीत बुमराह ने 2016 में ही पदार्पण किया था, लेकिन कुछ ही समय में वह इस सूची में शामिल हो गए. वह सभी प्रारूपों में भारत के प्रमुख तेज गेंदबाज बन गए हैं और इस समय सबसे अच्छे प्रारूप के गेंदबाजों में से एक हैं.

बुमराह के आँकड़े बेहतरीन हैं. 58 एकदिवसीय मैचों में, गुजरात के तेज गेंदबाज ने 21.88 की औसत से 103 विकेट लिए हैं जो इस दशक में 50 से अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के लिए तीसरा सर्वश्रेष्ठ है. उनकी इकॉनोमी और स्ट्राइक-रेट भी बहुत अच्छी है. वह लगभग 4.49 की इकॉनोमी से रन देते हैं और हर 29 गेंदों पर एक विकेट ले रहे हैं.

3) ट्रेंट बोल्ट- 9/10

Boult jumps to fourth in ODI rankings | cricket.com.au


यदि यह ऑस्ट्रेलिया के पास मिशेल स्टार्क है, तो यह न्यूजीलैंड के पास ट्रेंट बोल्ट है. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 2012 में एकदिवसीय क्रिकेट खेलना शुरू किया और फिर भी, वह इस 2010-दशक में सर्वाधिक विकेट लेने के लिए शीर्ष दस की सूची में है. उन्होंने 25.06 की औसत से 164 विकेट लिए हैं और लगभग हर पांच ओवर में एक बार विकेट कर रहे हैं.

वह न्यूजीलैंड के प्रमुख तेज गेंदबाज रहे हैं और नई गेंद या पुरानी गेंद के साथ हो, तो बोल्ट शानदार रहे हैं. 2015 के विश्व कप में, स्टार्क ने विश्व कप उठाने के साथ ऑस्ट्रेलिया के साथ सभी सुर्खियों को दूर कर दिया लेकिन बोल्ट भी इस सीजन में हावी रहे थे. वास्तव में, वह एक कारण है कि इस दशक में न्यूजीलैंड का वनडे में अच्छा प्रदर्शन रहा हैं.

2) लसिथ मलिंगा- 9/10

Lasith Malinga to retire from ODIs after first Bangladesh match - The Week


वह भले ही बहुत ज्यादा सुर्खियों में न रहे हों लेकिन लसिथ मलिंगा इस दशक के शीर्ष तेज गेंदबाजों में से एक रहे हैं. वह 2010 के दशक में सबसे अधिक एकदिवसीय विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे हैं.

मलिंगा ने 248 विकेट लिए हैं जो इस दशक में अगले सर्वश्रेष्ठ की तुलना में 71 अधिक हैं. उन्होंने 162 एकदिवसीय मैच खेले हैं जो जनवरी 2010 के बाद से किसी भी तेज गेंदबाज के लिए सबसे अधिक है. इसके अलावा, इस दशक में मलिंगा के 8 अन्य गेंदबाजों की तुलना में किसी अन्य गेंदबाज के पास पांच विकेट से अधिक विकेट नहीं हैं.

1) मिशेल स्टार्क- 9.5/10

World Cup: Record-breaking Mitchell Starc becomes fastest to reach 150 ODI  wickets, Sports News | wionews.com


इसमें कोई संदेह नहीं है कि इस दशक का सर्वश्रेष्ठ एकदिवसीय गेंदबाज कौन है. व्हाइट-बॉल क्रिकेट में मिचेल स्टार्क शानदार रहे हैं. उनके नाम 172 विकेट हैं और इस दशक में सबसे अधिक विकेटों की सूची में चौथे स्थान पर हैं लेकिन इस दौरान स्टार्क का सबसे अधिक प्रभाव रहा है.

इस तूफानी गेंदबाजों ने डेथ ओवरों में अपनी गति और सटीक यॉर्कर से दुनियाभर के बल्लेबाजों को नचाया हैं. वर्ल्ड कप 2015 और 2019 सीजन में स्टार्क सबसे अधिक विकेट अपने नाम किये हैं.  

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें