दीपावली त्योहार पर ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बाजार गुलजार हो गए….

दीपावली त्योहार पर ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बाजार गुलजार हो गए हैं। इस दौरान मिलावटखोर भी सक्रिय हो चुके हैं। दीपावली के समय मिठाई का कारोबार पूरे जोरों पर होता है। दीपावली पर उपहार में मिठाई देने का भी चलन है। ऐसे में मावे या खोवे में मिलावट के साथ ही मिलावटी मिठाइयों की बिक्री जोर-शोर से होती है। इस मिठाई के सेवन से हम बीमार हो सकते हैं और त्योहार का उत्साह फीका पड़ सकता है। ऐसे में खाद्य पदार्थों में मिलावट की पहचान होना जरूरी है।

इनसेट —

ऐसे करें दूध में मिलावट की पहचान —

संयुक्त जिला चिकित्सालय भिनगा के पैथालॉजिस्ट डॉ. बीएन वर्मा कहते हैं कि दूध में पानी, डिटर्जेंट व यूरिया के मिलावटी की संभावना रहती है। सिथेटिक दूध सूंघने पर साबुन जैसी गंध आती है। इसके अलावा डिटर्जेंट व सोडा मिले होने पर स्वाद कड़वा हो जाता है। स्टोर करने पर सिथेटिक दूध पीला हो जाता है। इसी प्रकार उबालने पर भी मिलावटी दूध का रंग बदल जाता है। डिटर्जेंट की मिलावट जानने को पांच से 10 एमएल दूध कांच की शीशी में लेकर जोर से हिलाएं। झाक बने और देर तक बना रहे तो इसमें डिटर्जेंट है। दूध में दूध में पानी की मिलावट जांचने के लिए लकड़ी या पत्थर की सतह पर दूध की एक या दो बूंद टपकाएं। दूध बहता हुआ नीचे की ओर गिरता है और सफेद धार सा निशान बन जाए तो दूध शुद्ध है।

————–5

खोये में मिलावट की ऐसे करें पहचान —

चिकित्सक डॉ. एनएन पांडेय बताते हैं कि मावा या खोवा को अंगूठे के नाखून पर रगड़ें। असली है तो घी की महक आएगी और खुशबू देर तक रहेगी। इसी प्रकार हथेली पर खोवा की गोली बनाएं। यह फटने लगे तो समझें कि मावा नकली है। दो ग्राम मावा का पांच एमएल गरम पानी में घोल लें। इसे ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इसमें चार-पांच बूंद आयोडीन डालें। खोवा नकली होगा तो इसका रंग नीला हो जाएगा। इसके अलावा मावे में चीनी डालकर गरम करने पर यह पानी छोड़ने लगे तो नकली है।

इनसेट —

मिठाई खरीदने में बरतें सावधानी —

– नकली खोवे से उल्टी-दस्त और पेट दर्द होने का खतरा रहता है।

– मिठाई ज्यादा चमकदार दिखे तो उसको नहीं खरीदना चाहिए।

– मिठाई पर लगी परत को हाथ से मसलें। चांदी की होगी तो घुल जाएगी, एल्यूमीनियम की होने पर उसकी गोली बन जाएगी।

– ज्यादा चटख व गहरे रंग दिखें तो मिलावट का खतरा ज्यादा होता है।

– खोवे से बनी मिठाई या पनीर पर आयोडीन की पांच-सात बूंदें डालें। अगर उनका रंग नीला हो जाए तो उनमें मिलावट है वर्ना वह शुद्ध हैं।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें