धनतेरस और दिवाली पर सस्ता सोना खरीदने का मौका, जानिए कहां और कैसे मिलेगा

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) की आठवीं सीरीज आज सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगी। इस गोल्ड बॉन्ड के लिए सोने की कीमत 5,177 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। आरबीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित बंद भाव के साधारण औसत के हिसाब से बॉन्ड की नॉमिनल वैल्यू 5,177 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है।ऑनलाइन अप्लाई पर 50 रुपये की छूट 

केंद्रीय बैंक ने कहा है कि सरकार ने इस बॉन्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने वालों और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वालों को प्रति ग्राम के हिसाब से 50 रुपये की छूट देने का निर्णय किया है। ऐसे निवेशकों को आवेदन के साथ भुगतान भी डिजिटल तरीके से ही करना होगा। इससे पहले गोल्ड बॉन्ड की सातवीं सीरीज में सोने की कीमत 5,051 प्रति ग्राम पर रही थी। भारत सरकार की ओर से आरबीआई सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करता है। इस स्कीम के तहत आप कम-से-कम एक ग्राम सोना खरीद सकते हैं।

कहां और कैसे मिलेगा

 इस स्कीम के तहत एक वित्त वर्ष में कोई भी व्यक्ति अधिकतम चार किलोग्राम तक का गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है। वहीं, ट्रस्ट के लिए यह सीमा 20 किलोग्राम की है। आप बैंक (स्मॉल फाइनेंस बैंक एवं पेमेंट बैंक को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, निर्धारित पोस्ट ऑफिस एवं मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज से गोल्ड बॉन्ड खरीद सकते हैं। सरकार ने फिजिकल गोल्ड की मांग में कमी लाने के लक्ष्य के साथ नवंबर, 2015 में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत की थी।

अलॉटमेंट पर मिलता है गोल्‍ड बॉन्‍ड सर्टिफिकेट

यह फिजिकल गोल्ड नहीं है। अलॉटमेंट पर निवेशक को गोल्‍ड बॉन्‍ड सर्टिफिकेट दिया जाता है। रिडीम करते समय निवेशक को सोने का मूल्‍य प्राप्‍त होता है। इसका रेट पिछले तीन दिनों के औसत क्‍लोजिंग प्राइस पर तय होता है। बॉन्‍ड की अवधि में पहले से तय दर से निवेशक को ब्‍याज का भुगतान किया जाता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश को लेकर टैक्स संबंधी नियम की बात करें तो इंट्रेस्ट की कमाई टैक्सेबल होती है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड टैक्स के लिहाज से खासकर एचएनआई के लिए बहुत अच्छा है, क्योंकि इसे मैच्योरिटी तक रखने पर कैपिटल गैन टैक्स नहीं देना पड़ता है।

8 साल के लिए जारी होता है बॉन्ड

ये बॉन्ड आठ साल की अवधि के लिए जारी किए जाते हैं और पांच साल के बाद इससे बाहर निकलने का विकल्प भी होता है। आवेदन कम से कम एक ग्राम और उसके मल्टीपल में जारी किए जाते हैं। व्यक्तिगत निवेशक न्यूनतम एक ग्राम और अधिकतम चार किलो तक के लिए निवेश कर सकता है। हिन्दू अविभाजित परिवार के लिए चार किलो और ट्रस्ट आदि के लिए किसी एक वित्त वर्ष में अधिकतम 20 किलो तक निवेश की अनुमति है। जहां तक शुद्धता की बात है तो इलेक्ट्रॉनिक रूप में होने के कारण इसकी शुद्धता पर भी कोई संदेह नहीं किया जा सकता।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें