धर्मशाला में फिर शुरू हुई बारिश… मैदान के ऊपर छाए काले बादल

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला धर्मशाला के एचपीसीए स्टेडियम में खेला जाएगा. धर्मशाला में बारिश के कारण अभी तक टॉस नहीं हो पाया. फिलहाल बारिश रुक गई और मैदानकर्मियों ने मैदान को सुखाने का काम शुरू कर दिया है. हालांकि पूरे मैदान के ऊपर काले बादल घिरे हैं.

मौसम विभाग की भविष्यवाणी

इससे पहले मौसम विभाग ने गुरुवार को धर्मशाला में बारिश की भविष्यवाणी की थी. इतना ही नहीं ऐसी भी संभावनाएं हैं कि बारिश के कारण मैच ही रद्द हो जाए. मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को तेज बारिश का अनुमान है. मैच के दौरान तेज आंधी के साथ और भी बारिश हो सकती है.

धर्मशाला का ड्रेनेज सिस्टम अच्छा है, लेकिन बारिश लगातार होती रही तो मैच होना मुमकिन नहीं होगा. इससे पहले जब दक्षिण अफ्रीका की टीम सितंबर 2019 में भारत दौरे पर आई थी तो टी-20 सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में होना था. बारिश के कारण यह मुकाबला बगैर टॉस के ही रद्द करना पड़ा था.

भारत-दक्षिण अफ्रीका का रिकॉर्ड

अगर धर्मशाला वनडे रद्द हो गया तो यह सीरीज सिर्फ दो मैचों की ही रह जाएगी. दूसरा वनडे मैच 15 मार्च को लखनऊ और तीसरा मैच 18 मार्च को कोलकाता में खेला जाएगा. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए वनडे मैचों के रिकॉर्ड की बात करें तो 84 मैचों में अफ्रीकी टीम ने 46 मैच जीते जबकि 35 मैचों में भारत ने बाजी मारी. 3 मैच बेनतीजा रहे हैं.

न्यूजीलैंड में हार के बाद वापसी पर भारत की नजरें

न्यूजीलैंड दौरे पर क्लीन स्वीप होने के बाद भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैदान पर उतरेगी. दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका ने क्विंटन डि कॉक की कप्तानी में अपनी पिछली वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का 3-0 से सफाया किया था. कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे और बारिश की आशंका के बीच शुरू हो रही इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में हार्दिक पंड्या की वापसी से कप्तान विराट कोहली को बेहतर विकल्प मिलेंगे. भारतीय टीम पिछली सीरीज में न्यूजीलैंड के खिलाफ 0-3 की करारी शिकस्त से उबरने की कोशिश भी करेगी.

26 साल के हार्दिक पंड्या ने पिछला वनडे इंटरनेशनल मैच मैनचेस्टर में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल के रूप में खेला था और उनका पिछला अंतरराष्ट्रीय मैच पिछले साल सितंबर में बेंगलुरू में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 मुकाबला था. पंड्या ने डीवाई पाटिल कॉरपोरेट कप में गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रीय टीम में वापसी की है.

कप्तान कोहली और कोच रवि शास्त्री स्पष्ट कर चुके हैं कि इस साल होने वाले टी20 विश्व कप को देखते हुए वनडे इंटरनेशनल मुकाबले उनके लिए प्राथमिकता नहीं है. लेकिन टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका की टीम के खिलाफ एक और सीरीज गंवाने की स्थिति में नहीं है जिसने स्वदेश में ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से हराया.

फॉर्म में लौटेंगे कोहली

भारतीय टीम लगातार पांच अंतरराष्ट्रीय मैच (दो टेस्ट भी शामिल) हार चुकी है और कप्तान कोहली भी खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ सिर्फ 75 रन बना पाए और अपने आलोचकों को जवाब देने के लिए बेताब होंगे जो मौजूदा कैलेंडर वर्ष में वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट की अधिक अहमियत नहीं होने के उनके बयान पर सवाल उठा रहे हैं.

पंड्या के अलावा फिट हो चुके सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (कंधे की चोट) और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (स्पोर्ट्स हर्निया) की वापसी से कागज पर भारत की टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत की प्रबल दावेदार है.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें