पथरी गलाकर निकाल देगी ये चीज, जान लीजिए खाने का सही तरीका

बीमारी छोटी हो या बड़ी, इंसान को बहुत दुःख देती है। अधिकतर बीमारियों में हम यह भी नहीं जान पाते है की हमको इस बीमारी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। पथरी भी एक इसी प्रकार की गंभीर बीमारी है जिसमे हमको अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है क्योकि हमारे गलत खानपान से पथरी की वजह से होने वाला दर्द बहुत ही असहनीय होता है। इसलिए आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की आपको इस बीमारी में क्या-क्या खाना चाहिए।

-पथरी से बचने के लिए रोजाना भरपूर मात्रा में पानी पिए। ज़्यादा मात्रा में पानी पीने से किडनी में गंदगी जमा नहीं होती है और इससे पथरी होने की संभावना कम हो जाती है।

-रोजाना नींबू पानी पिए। इससे गुर्दे में पथरी होने की संभावना कम हो जाती है और आपके पेट में भी ठंडक रहती है।

-चुकंदर का रस भी पथरी को बनने से रोकने के लिए अत्यंत लाभदायक होता है। इसलिए रोजाना इसका सेवन करे।

-गन्ने का रस भी पथरी को बनने से रोकने के लिए लाभदायक होता है। इसका रोजाना सेवन करने से पथरी की समस्या होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

-यदि आप गुर्दे की पथरी से बचना चाहते हैं तो आपको अंडों की प्रचुर मात्रा का सेवन करना चाहिए। डॉक्टर्स गुर्दे की पथरी से बचाव के लिए अंडों के सेवन की सलाह देते हैं।

-वैसे तो ज़्यादातर मामलों में यह देखा गया है कि हमें ज़्यादा मात्रा में आलू के सेवन से रोका जाता है लेकिन जब बात गुर्दे की पथरी की आती है तो ऐसे में डॉक्टर्स यह सलाह देते हैं कि ज़्यादा से ज़्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन किया जाए।

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें