पहले कोरोना से ठीक हुए… फिर डेंगू को हराए, अब सांप के काटने के बाद ठीक होकर काम पर लौटे

‘जाको राखे साइयां, मार सके न कोय’. ये कहावत चरितार्थ किया है Ian Jones ने. पहले कोरोना वायरस को हराए, फिर डेंगू को हराए और अब राजस्थान में उन्हें सांप ने काट लिया तो उसभी भी उबर आए.

ब्रिटिश चैरिट में काम करने वाले जोन्स को राजस्थान के जोधपुर में कोबरा सांप ने काट लिया. इसके बाद आनन-फानन में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. 

जोन्स का इलाज करने वाले डॉक्टर अभिषेक तातर ने AFP से बात करते हुए कहा, जोन्स को पिछले हफ्ते एक गांव में सांप ने काट लिया था. इसके बाद वह अस्पताल आए. ऐसा संदेह था कि उन्हें कोविड-19 भी है. लेकिन, वह निगेटिव आए. हालांकि, वह इसके पहले कोविड से रिकवर हो चुके थे. दूसरी बार कोविड की आशंका खारिज हो गई.

डॉक्टर ने कहा, जब हमारे पास वह आए तो वह होश में थे और सांप के काटने का सिंपटम धुंधला दिखना और चलने में दिक्कत होना था. लेकिन, ये सामान्य सिंपटम हैं.

इस हफ्ते की शुरुआत में जोन्स को डिस्चार्ज कर दिया गया. हमे ऐसा लगा कि अब उन्हें कोई दिक्कत नहीं है. ग्रामीण इलाकों में सांप का काटना सामान्य है. उसका इलाज किया जा सकता है और लोग ठीक भी हो जाते हैं. जोन्स के बेटे ने कहा, मेरे पिता फाइटर हैं. वह भारत में पहले ही मलेरिया, डेंगू और कोविड से जंग जीत चुके हैं. वह महामारी के दौर में भी घर नहीं आए थे और लोगों की मदद में लगे हुए थे.

बता दें कि जोन्स राजस्थान में ट्रेडिशनल क्राफ्टमैन के साथ काम करते हैं. वह ढेर सारा समाजिक काम भी करते हैं, जिससे एक बड़ी आबादी को मदद मिलती है.

खबरें और भी हैं...

अपना शहर चुनें